Move to Jagran APP

BGMI ban in India: मोबाइल गेम को अनब्लॉक करने का भारत सरकार से अनुरोध कर रही हैं गेमिंग कंपनियां

सरकार ने हाल ही में Google और Apple को अपने संबंधित प्ले स्टोर से BGMI को हटाने के लिए कहा था। BGMI ऐप अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि गेमिंग कंपनियां सरकार से गेम को प्ले स्टोर पर वापस लाने का आग्रह कर रही हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 06:51 PM (IST)
BGMI ban in India: मोबाइल गेम बेन पर सरकार से की गुजारिश

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने हाल ही में Google और Apple प्ले स्टोर से बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम को हटाने के लिए कहा है। अब, BGMI ऐप भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। क्राफ्टन ने पहले कहा था कि वह खेल को लाने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि गेम डेवलपर को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच गेमिंग कंपनियां सरकार से इस गेम को प्ले स्टोर पर वापस लाने की गुजारिश कर रही हैं।

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ गेमिंग कंपनियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 'उचित व्यवहार' करने और भारत में गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करने का अनुरोध किया है। ये कंपनियां सरकार से "भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं के साथ एक समान और निष्पक्ष व्यवहार" करने का भी आग्रह कर रही हैं।

पीएम को लिखे पत्र में इस मामले में उनके तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया, जिसमें उन्होंने भविष्य में अधिक जरूरी बातचीत और चर्चा की दिशा में काम करने के लिए परामर्श और मार्गदर्शन की मांग की।

इस पत्र में यह भी बताया गया है जैसे कि पूंजी और बुनियादी ढांचा उद्योग के अस्तित्व और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। भारत में एक मजबूत गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए अपने अनुभव और अगली पीढ़ी की तकनीक के साथ अग्रणी वैश्विक वीडियो गेमिंग कंपनियों की आवश्यकता है।

BGMI को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69A के तहत ब्लॉक कर दिया गया है। बता दें कि यह वही अधिनियम है, जिसके तहत दो साल पहले PUBG मोबाइल और टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। न तो क्राफ्टन और न ही भारत सरकार ने ऐप को ब्लॉक करने के कारण का खुलासा किया है। लेकिन कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि खेल को अवरुद्ध कर दिया गया है क्योंकि सरकार को डर था कि BGMI चीन को यूजर डेटा भेज रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.