Move to Jagran APP

Free Laptop Scam: मुफ्त लैपटॉप के बदले कोई लूट न ले आपके पैसे, सरकार के नाम पर हो रहा है घोटाला

एक फेक लैपटॉप स्कैम इंटरनेट पर चक्कर लगा रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि भारत सरकार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। स्कैमर्स ऑफर को पाने के लिए लोगों से कुछ जानकारियां साझा करने को कहते है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 03 Jun 2023 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 11:30 AM (IST)
New scam alert for student, fake laptop distribution by government

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार के नाम से एक नया घोटाला इंटरनेट पर घूम रहा है। स्कैमर्स यूजर्स को कह रहे हैं कि भारत सरकार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है और लोग आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ विवरणों के साथ रजिस्ट्रेशन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

हालांकि PIB फैक्ट चेक द्वारा किए गए बैकग्राउंड वेरिफिकेशन के मुताबिक, यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे इस स्कैम के झांसे में न आएं क्योंकि यह फर्जी है। आज हम इससे जुड़ी हर जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

क्या मुफ्त में लैपटॉप दे रही है भारत सरकार?

इस स्कैम का पोस्टर- प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना 2023-24 विषय के साथ आता है, जो एक नकली पोस्टर है। इस नकली पोस्टर को पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा देखा गया, जिसने ट्विटर पर पुष्टि की कि भारत का शिक्षा मंत्रालय मुफ्त लैपटॉप की ऐसी कोई योजना नहीं चला रहा है। स्कैमर्स ने यह भी बताया है कि किसी भी भारतीय राज्य में स्थित छात्र इसका लाभ उठा सकते हैं।

क्या है पूरा मामला?

फर्जी पोस्टर में दावा किया जा रहा है कि नई योजना के तहत सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप मिलेगा। लोगों से ऑफर का दावा करने के लिए कुछ विवरण साझा करने के लिए कहा जा रहा है और सरकार की उस आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें, जिसे उन्होंने लिंक किया है। लेकिन, पोस्टर नकली है, जो काफी स्पष्ट है क्योंकि वाक्यों को ठीक से नहीं बनाया गया है और व्याकरण भी गलत है।

क्या है पोस्टर का मैसेज?

इस पोस्टर में लिखा है कि भारत सरकार ने यह प्रधान मंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है, जो विशेष रूप से सभी भारतीय राज्यों के लिए है, सभी पात्र छात्र पीएम मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmflsgovt.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

भारत सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा XI, XII, B.A-1st, B.A-2nd, B.A-3rd, B.A-4th, B.A-5th, और B.A-6th सेमेस्टर के सभी छात्र प्रधान मंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत पंजीकृत हो सकते हैं। उन्हें शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए पंजीकरण फॉर्म जमा करना होगा और प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते रहना होगा, क्योंकि उन्हें प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना का लिंक मिल जाएगा। उन्हें लॉगिन करना होगा और आवश्यक विवरण भरना होगा। इसलिए प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने से पहले इस आधिकारिक वेबसाइट और सभी विवरणों को देखें।

भारत सरकार ने लेनोवो इंटेल सेलेरॉन ड्यूल कोर (8GB/256GB SSD/Windows 11) लैपटॉप देने का निर्णय लिया। प्रधान मंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना की राशि शैक्षणिक सत्र 2023-24 की अवधि के साथ बैंक खाते में आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.