नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Apple iPhone का प्रोडक्शन इस वर्ष से भारत में शुरू हो जाएगा। फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के चेयरमैन टैरी गोउ ने कहा कि इस वर्ष से iPhone का बड़े पैमाने पर उत्पादन भारत में शुरू हो जाएगा। गोउ ने बताया की उन्हें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत आने का निमंत्रण दिया था, क्योंकि उनकी कंपनी भारत में विस्तार करने पर विचार कर रही है। Apple के कुछ पुराने मॉडल्स का भारत के बेंग्लुरू में पिछले कई वर्षों से उत्पादन किया जाता है। वहीं, अब से कंपनी के लेटेस्ट मॉडल्स भी भारत में ही बनना शुरू हो जाएंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन भारत में लेटेस्ट iPhones का ट्रायल प्रोडक्शन करने के लिए तैयार है।

भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री में एक अहम रोल अदा करेगी Apple: गोउ

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में भारत तेजी से बढ़ती हुआ स्मार्टफोन बाजार है। जबकि चीन के बाजार में रुकावट और Apple ने अन्य कंपनियों जैसे Huawei और Xiaomi के हाथों अपनी हिस्सेदारी खो दी है। फिलहाल Apple भारत में एक छोटा प्लेयर है। इसका मुख्य कारण ज्यादा कीमत और कपर्टिनो में लोकल मैन्यूफैक्चरिंग है। अगर भारत में उत्पादन शुरू होता है तो कंपनी को 20 फीसद इम्पोर्ट ड्यूटीज से छूट मिलेगी। गोउ ने कहा है कि भविष्य में हम भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री में एक अहम रोल अदा करेंगे।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता है कि कंपनी का यह कदम चीन ऑपरेशन्स पर क्या प्रभाव डालेगा। आपको बता दें कि पिछले कई वर्षों से चीन कंपनी का मैन्यूफैक्चरिंग बेस रहा है। फॉक्सकॉन की भारत में दो असेंबली साइट्स हैं। इसमें से एक आंध्र प्रदेश में है तो दूसरी तमिल नाडू में। फॉक्सकॉन की असेंबली लाइन Hon Hai Precision Industry Co लोकल और एक्सपोर्ट स्थानीय और निर्यात बाजारों की सेवा करेगी। यह तब तक चलेगी जब तक Apple सितंबर में अपने अगले आईफोन मॉडल की घोषणा नहीं कर देता है। इस प्रोजेक्ट में शुरुआत में 300 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा।

iPhone XR, iPhone XS और iPhone XS Max को यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। कई यूजर्स इन्हें खरीदना भी चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आप इन्हें अमेजन से खरीद सकते हैं। 

Click here to Buy on Amazon

iPhone XR 

iPhone XS 

iPhone XS Max

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy Fold 6 कैमरे और 5G सपोर्ट के साथ कल होगा लॉन्च

Samsung Galaxy Note 10 दो वेरिएंट में 5G फीचर के साथ हो सकता है लॉन्च

WhatsApp यूजर्स भारत में फैला रहे Anti-vaccine फेक न्यूज, जानें सच 

Posted By: Shilpa Srivastava