Move to Jagran APP

Chakshu portal: ठगी का शिकार हो रही थी लड़की, समय रहते लगी भनक! DOT के खड़े हुए कान तो तुरंत ले लिया एक्शन

पिछले दिनों बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर स्कैम के एक नए तरीके को लेकर जानकारी दी थी।इसी कड़ी में जिस नंबर को लेकर जानकारी दी गई थी भारत सरकार दूरसंचार विभाग ने उसकी सर्विस बंद कर दी है।दरअसल भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने मोबाइल नंबर और उससे जुड़े मोबाइल को ब्लॉक करने की जानकारी खुद दी है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 09 May 2024 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 01:30 PM (IST)
Chakshu portal: ठगी का शिकार हो रही थी लड़की, समय रहते लगी भनक!

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पिछले दिनों बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर स्कैम के एक नए तरीके को लेकर जानकारी दी थी।

loksabha election banner

अदिति ने पूरा इंसीडेंट बताया कि कैसे वे एक स्कैम का शिकार होते-होते बच गईं। इसी कड़ी में जिस नंबर को लेकर जानकारी दी गई थी भारत सरकार दूरसंचार विभाग ने उसकी सर्विस बंद कर दी है।

इतना ही नहीं, इस नंबर से जुड़े 20 मोबाइल हैंडसेट को भी ब्लॉक कर दिया गया है।

दूरसंचार विभाग ने खुद जारी किया अपडेट

दरअसल, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने मोबाइल नंबर और उससे जुड़े मोबाइल को ब्लॉक करने की जानकारी खुद दी है।

दूरसंचार विभाग के ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया गया है। इस पोस्ट को अदिती चोपड़ा की शिकायत के जवाब में अपडेट किया गया है।

क्या था मामला

अदिति को एक बुजर्ग शख्स का कॉल आया था। इस शख्स ने अदिति को पैसे ट्रांसफर किए और कहा कि उसके पापा ने उसका नंबर दिया था।

अदिति को कॉल पर रहते हुए ही बैंक में पैसे आने का मैसेज आया। बुजुर्ग शख्स ने अदिति से ज्यादा पैसे ट्रांसफर होने की बात कह कर कुछ पैसे लौटाने को कहा।

कॉल पर शख्स ने कहा कि वह अस्पताल में है और डॉक्टर को फी देनी है। हालांकि, अदिती ने कुछ बातों को नोटिस किया और समय रहते भांप लिया कि यह एक फ्रॉड कॉल है।

ये भी पढ़ेंः Scam का नया तरीका सेकंड्स में कर देगा कंगाल, स्कैमर्स ऐसे बिछा रहे ठगी का जाल

इस तरह के फ्रॉड की तुरंत करें रिपोर्ट

इस तरह के स्कैम को लेकर आप भारत सरकार के SancharSaathi वेबसाइट पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर चक्षु पोर्टल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल, भारत सरकार द्वारा नागिरकों की साइबर सुरक्षा के लिए चक्षु प्लेटफॉर्म को पेश किया गया है।

किसी भी भारतीय नागिरक के साथ एसएमएस कॉल और वॉट्सऐप के जरिए ठगी होती है तो इस पोर्टल पर 30 दिनों के भीतर-भीतर शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत करने के साथ ही सरकार इस तरह के नंबर को ब्लॉक कर देती है।

ये भी पढ़ेंः Chakshu Portal: WhatsApp, Call, या SMS के जरिए कर रहा कोई परेशान, सरकार का चक्षु पोर्टल आएगा काम; ऐसे करें इस्तेमाल

ऑफिशियर सोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, दूरसंचार ऑपरेटर 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबर को रिवेरिफाई करवा रही है। 30 अप्रैल, 2024 तक रिवेरिफिकेशन में असफल रहने पर 8,272 मोबाइल कनेक्शन काट दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.