Move to Jagran APP

जहाजों, नावों, विमानों में इस्तेमाल होगा स्पेसएक्स स्टारलिंक इंटरनेट ,US फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन ने दी मंजूरी

आज फ़ेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन (FCC) ने स्पेसएक्स को कारों ट्रकों नावों और विमानों सहित अन्य वाहनों पर अपने स्टारलिंक सैटलाइट इंटरनेट सिस्टम का उपयोग करने का मंजूरी दे दी है। यह स्पेसएक्स के स्टारलिंक सिस्टम के लिए एक बड़ी जीत है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 08:35 AM (IST)
जहाजों, नावों, विमानों में इस्तेमाल होगा स्पेसएक्स  स्टारलिंक इंटरनेट ,US फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन ने दी मंजूरी
स्पेसएक्स स्टारलिंक इंटरनेट जहाजों, नावों, विमानों में होगा इस्तेमाल

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन ने गुरुवार को एलन मस्क के SpaceX को अपने स्टारलिंक सैटलाइट इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग वाहनों में करने की मंजूरी पर मौहर लगा दी। कंपनी अब अपने ब्रॉडबैंड ऑफरिंग का विस्तार वाणिज्यिक एयरलाइंस, शिपिंग जहाजों और ट्रकों तक कर सकती है। स्टारलिंक, ऑर्बिट में इंटरनेट-बीमिंग सैटेलाइट का एक तेजी से बढ़ता हुआ समूह है।यह लंबे समय से अपने कस्टमर बेस को ग्रामीण, इंटरनेट-पूअर लोकेशन में बढ़ाना चाहता है।

loksabha election banner

FCC के अनुसार स्पेसएक्स के सैटेलाइट सिस्टम के लिए टर्मिनल्स के एक नए हिस्से को अधिकृत करने से बढ़ती यूजर्स की मांगों को पूरा करने के लिए ब्रॉडबैंड क्षमताओं की सीमा का विस्तार होगा।

स्पेसएक्स ने 2019 के बाद से लगभग 2,700 स्टारलिंक सैटलाइट्स को लो-अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया है और सैकड़ों हजारों ग्राहकों को जमा किया है। इनमें कई ऐसे हैं जो 599 डॉलर सेल्फ-इंस्टॉल टर्मिनल किट का उपयोग करके ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए 110 डॉलर प्रति माह का भुगतान करते हैं। हॉथोर्न, कैलिफ़ोर्निया स्थित अंतरिक्ष कंपनी ने हाल के वर्षों में इन-फ़्लाइट वाईफाई के लिए स्टारलिंक के आसपास एयरलाइनों को आकर्षित करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है,

स्टारलिंक के कमर्शियल सेल्स चीफ जोनाथन हॉफेलर ने इस महीने की शुरुआत में बताया कि हम पैसेंजर एक्सपीरियंस से बहुत प्रभावित है। हम बहुत जल्द विमानों पर अपने सुविधा लाने जा रहे हैं, इसलिए उम्मीद है कि यात्री इसे पसंद करेंगे। स्पेसएक्स, पहले के प्रायोगिक FCC लाइसेंस के तहत, गल्फस्ट्रीम जेट और U.S. सैन्य विमानों पर विमान के अनुरूप स्टारलिंक टर्मिनल्स की टस्टिंग कर रहा है।

स्पेसएक्स ने पिछले साल मार्च में FCC से रेगुलेटरी अपरुवल का अनुरोध किया था ताकि चलती वाहनों में अर्थ स्टेशन इन मोशन (ESIM) स्टारलिंक टर्मिनल्स का उपयोग किया जा सके।बता दें कि इस सिस्टम में टैप करने और ब्रॉडबैंड इंटरनेट कवरेज प्राप्त करने के लिए, ग्राहकों को एक पर्सनल ग्राउंड-आधारित एंटीना, या यूजर टर्मिनल खरीदना होगा, जिसे किसी भी स्टारलिंक सैटेलाइट से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.