Move to Jagran APP

स्मार्टफोन्स से जल्द गायब हो जाएंगे ये खास फीचर्स, ये टेक्नोलॉजीज बन जाएंगी इतिहास

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने हैंडसेट्स में 3.5mm हेडफोन जैक को रीमूव कर और फिंगरप्रिंट स्कैनर को फेस अनलॉक से रिप्लेस कर बड़ा कदम उठाया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 07 Oct 2018 05:47 PM (IST)
स्मार्टफोन्स से जल्द गायब हो जाएंगे ये खास फीचर्स, ये टेक्नोलॉजीज बन जाएंगी इतिहास
स्मार्टफोन्स से जल्द गायब हो जाएंगे ये खास फीचर्स, ये टेक्नोलॉजीज बन जाएंगी इतिहास

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स में बेहतर डिजाइन और दमदार फीचर्स को लेकर कंपनियों के बीच प्रतियोगिता चलती ही रहती है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने हैंडसेट्स में 3.5mm हेडफोन जैक को रीमूव कर और फिंगरप्रिंट स्कैनर को फेस अनलॉक से रिप्लेस कर बड़ा कदम उठाया है। इसके अलावा आने वाले समय में कंपनियां कई फीचर्स को स्मार्टफोन से गायब कर देंगी। जानें ऐसे ही 10 फीचर की डिटेल्स:

loksabha election banner

फिंगरप्रिंट स्कैनर:

फिंगरप्रिंट स्कैनर को स्मार्टफोन्स में से जल्द ही हटाया जा सकता है। एप्पल के नए आईफोन्स की बात करें तो कंपनी ने XS, XS Max और XR में सिक्योरिटी के लिए फेस आईडी को जगह दी है। इनमें फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं दिया गया है। एंड्रॉइड की बात करें तो वीवो और ओप्पो ने अपने हाई-एंड फोन्स में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। वहीं, अपकमिंग स्मार्टफोन्स जैसे OnePlus 6T और Samsung Galaxy S10 भी इसी ट्रेंड को फॉलो कर सकते हैं।

हेडफोन जैक:

3.5mm हेडफोन जैक को कई स्मार्टफोन्स से रीमूव कर दिया गया है। वहीं, माना जा रहा है कि अपकमिंग स्मार्टफोन OnePlus 6T में भी यह हेडफोन जैक नहीं दिया जाएगा।

सिम कार्ड स्लॉट:

जिस तरह एप्पल ने नए आईफोन्स में eSIM के जरिए ड्यूल-सिम सपोर्ट दिया है ठीक उसी तरह एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रैंड्स भी इस ट्रेंड का हिस्सा बन सकते हैं। कंपनियां फिजिकल सिम को बंद कर eSIM का सपोर्ट फोन में देने पर विचार कर सकती हैं। देखा जाए तो अभी केवल जियो और एयरटेल ही eSIM सपोर्ट दे रही है। वहीं, आने वाले महीनों में अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी eSIM सपोर्ट दे सकती है।

MicroSD कार्ड स्लॉट होंगे गायब:

देखा जाए तो माइक्रोएसडी कार्ड्स फोन की परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं। लेकिन जिस तरह से स्मार्टफोन ब्रैंड्स 512 जीबी तक की इंटरनल मेमोरी उपलब्ध करा रहे हैं। उसे देखकर लगता है कि कंपनियां जल्द ही माइक्रोएसडी कार्ड्स का सपोर्ट फोन में बंद कर देंगी।

फिजिकल वॉल्यूम बटन पावर/वेक बटन से होंगे रिप्लेस:

स्मार्टफोन ब्रैंड्स जल्द ही फिजिकल वॉल्यूम बटन को रिप्लेस कर सकते हैं। इन्हें मल्टी-फंक्शनल पावर/वेक बटन से रिप्लेस किया जा सकता है। इनके जरिए वॉल्यूम भी कंट्रोल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

कप्तान कोहली की तरह आपकी वेबसाइट भी हो सकती है हैक, इन बातों का रखें ध्यान

पेट्रोल-डीजल भरवाने पर मिलेगा 7500 रुपये तक का कैशबैक, जानें कैसे उठाएं लाभ

Nokia 7.1 Plus और Nokia 7.1 भारत में 11 अक्टूबर को देंगे दस्तक, जानें क्या होगा खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.