Move to Jagran APP

Facebook बंद कर रहा है लोकेशन ट्रैकिंग फीचर्स, 31 मई से लागू होगा नियम

फेसबुक की तरफ से यूजर लोकेशन ट्रैक करने वाले कुछ फीचर्स को बंद किया जा रहा है। कंपनी 31 मई के बाद यूजर लोकेशन ट्रैक फीचर को बंद कर रही है। जबकि 1 मई 2022 के बाद कलेक्ट किए गए डेटा को डिलीट किया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 08:12 AM (IST)
Facebook बंद कर रहा है लोकेशन ट्रैकिंग फीचर्स, 31 मई से लागू होगा नियम
Photo Credit - Facebook India file photo

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) पर लंबे वक्त से लोगों की लोकेशन ट्रैक करने के आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में कंपनी ने कंफर्म किया है कि उसकी तरफ से उन ऐप्स को बंद किया जा रहा है, जो यूजर्स के लोकेशन को ट्रैक करने का काम करते हैं। हालांकि फेसबुक का कहना है कि यूजर्स इन फीचर्स की इस्तेमाल काफी कम संख्या में कर रहे हैं। जिसकी वजह से रियल-टाइम लोकेशन ट्रैन करने वाले फीचर्स को बंद किया जा रहा है।

loksabha election banner

किन फीचर्स को किया जा रहा है बंद

  • नियमबाय फ्रेंड (Nearby Friends)
  • लोकेशन हिस्ट्री (location history)
  • बैकग्राउंड लोकेशन (background location)

1 अगस्त 2022 से डेटा होगा डिलीट 

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार जिन यूजर्स की तरफ से फेसबुक के इन फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता था, जिन्हें एक नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दी गई है। फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि फेसबुक की तरफ से 31 मई 2022 के बाद यह सभी फीचर्स यूजर्स डेटा कलेक्ट करना बंद कर देंगे। साथ ही 1 अगस्त 2022 से फेसबुक की तरफ से यूजर्स के कलेक्ट किए गए डेटा को रिमूव कर दिया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि कम उपयोग के कारण फेसबुक पर कुछ लोकेशन ट्रैकिंग बेस्ड फीचर को बंद कर रहा है। हालांकि यूजर्स अभी भी लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस का उपयोग प्रबंधित कर सकते हैं। साथ ही जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आखिर कैसे आपके लोकेशन टैक का डेटा कलेक्ट किया जाता है। और उनका उपयोग किया जाता है।

मेटा के प्रवक्ता एमिल वाज़क्वेज़ ने कहा कि ऐसा नहीं है कि फेसबुक पूरी तरह से लोकेशन ट्रैकिंग डेटा को कलेक्ट करना बंद कर देगा। फेसबुक कुछ विज्ञापन के लिए सीमित मात्रा में लोकेशन ट्रैकिंग करेगा। वही कंपनी ने बताया कि अगर यूजर्स चाहते हैं, तो वो सेटिंग और प्राइवेसी मेन्यू से कलेक्ट किए डेटा को हटा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.