Move to Jagran APP

Facebook में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब नोटिफिकेशन नहीं करेंगे परेशान

Facebook ने एंड्राइड यूजर्स के लिए सेटिंग्स में नया फीचर Shortcut Bar ऐड किया है हालांकि ये फीचर आईओएस यूजर्स के लिए पहले से उपलब्ध है...

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:45 PM (IST)
Facebook में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब नोटिफिकेशन नहीं करेंगे परेशान
Facebook में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब नोटिफिकेशन नहीं करेंगे परेशान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए कोई न कोई नया अपडेट पेश करता रहता है। वहीं अब कंपनी ने नोटिफिकेशन्स से परेशान यूजर्स को ध्यान में रखते हुए एक नया फीचर Shortcut Bar जारी किया है। इसके बाद यूजर्स को Facebook ऐप में नोटिफिकेशन्स परेशान नहीं करेंगे। नया फीचर एंड्राइड यूजर्स को पेश किया गया है, जबकि आईफोन यूजर्स के लिए ये फीचर पहले ही उपलब्ध हो गया है।

loksabha election banner

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार Facebook की Shortcut Bar Settings ऐड किया है और इसे नेविगेशन बार में देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार नया फीचर ऐड होने के बाद यूजर्स को मोबाइल ऐप में नोटिफिकेशन डॉट्स के साथ ही कुछ आइकॉन बदले हुए नजर आएंगे। वहीं रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक Facebook ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि हम यूजर्स के लिए नेविगेशन बार कंट्रोल रोल आउट कर रहे है और इसकी मदद से वे नोटिफिकेशन्स को कंट्रोल करने के साथ ही अपनी पसंदीदा चीजों को ऐप में कनेक्ट कर सकेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार Facebook mobile app के लिए जारी किए गए नए फीचर की मदद से यूजर्स Watch Groups, Marketplace, Profile, Events, News, Friend Requests, Today In, Gaming and Dating जैसे टैब्स को हटा पाएंगे या उसके बाद उनके नोटिफिकेशन्स को भी म्यूट कर सकेंगे। म्यूट करने के बाद फेसबुक पर आने वाले नोटिफिकेशन्स यूजर्स को परेशान नहीं कर पाएंगे। 

अगर आप अपने मोबाइल ऐप में Shortcut Bar Settings का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले Facebook ऐप की Settings & Privacy में जाना होगा, इसके बाद आपको Settings में Shortcuts bar नजर आएगा। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है, आप जिस टैब को हटाना चाहते हैं उसके आइकन को थोड़ी देर के लिए दबा कर रखें, जिसके बाद आपको दो दो ऑप्शन Remove from shortcut bar और turn off notification dots नजर आएंगे और इनमें से shortcut bar पर क्लिक करें। फिर आपको नोटिफिकेशन्स परेशान नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.