Move to Jagran APP

Elon Musk ने Netflix की लगा दी क्लास, बताया woke mind virus, जानें इसका मतलब?

Elon musk against Netflix टेस्ला के सीईओ और दिग्गज कारोबारी एलन मस्क ने Netflix की जोरदार आलोचना की। उन्होंने बताया कि नेटफ्लिक्स देखने लायक ओटीटी प्लेटफॉर्म नहीं बचा है। इस प्लेटफॉर्म पर कुछ भी नया कंटेंट मौजूद नहीं है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 21 Apr 2022 10:18 AM (IST)Updated: Thu, 21 Apr 2022 10:59 AM (IST)
Photo Credit - Elon Musk Netflix File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Elon musk against Netflix: नेटफ्लिक्स (Netflix) सब्सक्राइबर संख्या में पिछले 10 साल में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। साल 2022 की पहली तिमाही में 2 लाख से ज्यादा Netflix सब्सक्राइबर घट गए हैं। वैसे तो एलन मस्क का नेटफ्लिक्स कंपनी के मुनाफे या घाटे से कोई सीधा मतलब नहीं है। लेकिन एक सब्सक्राइबर्स होने के नाते Netflix के यूजर्स घटने पर एलन मस्क ने कंपनी की क्लास लगा दी। एलन मस्क ने ट्विटर करते हुए लिखा कि नेटफ्लिक्स "वोक माइंड वायरस" (Woke Mind Virus) मानसिकता से ग्रस्त है। जिसकी वजह से Netflix का कंटेंट देखने लायक नहीं बचा है। एलन मस्क ने Netflix को ओरिजिनल मूवी और शोज बनाने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि कंपनी को कुछ नहीं तो कम से कम साइंस, फिक्शन और फैंटेसी फिल्में बना लेनी चाहिए। 

loksabha election banner

क्या है वोक माइंड

वोक (Woke) का मतलब समाज में नस्लीय भेदभाव से जुड़ा है। दरअसल एलन मस्क का कहना है कि Netflix प्लेटफॉर्म नस्लभेद के खिलाफ कुछ ज्यादा ही संवेदनशील हो गया है, जिसकी वजह से उसके पास नस्लीय भेदभाव के अलावा कुछ नया कंटेंट मौजूद नहीं है। बता दें कि ब्लैक समुदाय ने सबसे पहले वोक (Woke) शब्द का इस्तेमाल नस्लीय भेदभाव के खिलाफ किया था। एलन मस्क इसी वोक यानी नस्लभेद के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने की बात कह रहे है, जिसे उन्होंने Woke Mind Virus नाम दिया है।

नेटफ्लिक्स के शेयर में भारी गिरावट 

नेटफ्लिक्स को साल 2022 की पहली तिमाही सब्सक्राइबर्स घटने का जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है। जिससे नेटफ्लिक्स के शेयर में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। नेटफ्लिक्स के शेयर की बात करें, तो बीते बुधवार को नेटफ्लिक के शेयर ने सबसे खराब प्रदर्शन किया। नेटफ्लिक्स के शेयर बुधवार को 32 फीसदी गिरकर 226.50 डॉलर के निचले स्तर पर आ गए थे।

भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्राइबर्स संख्या में हुआ इजाफा 

हालांकि नेटफ्लिक्स के लिए भारत से राहत की खबर है, क्योंकि जहां दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स घटे हैं, वहीं भारत में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में कंपनी का कहना है को वो ज्यादा संख्या में घरेलू कंटेंट को नेटफ्लक्स पर पेश करेगी। इसके लिए नेटफ्लिक्स संजय लीला भंसाली के साथ साझेदारी करने पर विचार कर रही है।

पहले भी वोक शब्द का इस्तेमाल कर चुके हैं एलन मस्क

बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब एलन मस्क ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट को वोक करार दिया है। पिछले साल एलन मस्क ने कहा कि वोकनेस से आमतौर पर कमेडी अवैध हो जाती है। उन्होंने स्टैंडअप कमेडियन डेव चैपल (Dave Chappelle) के नेटफ्लिक्स शो को कैंसल किए जाने का जोरदार विरोध किया था। उन्होंने Netflix को ट्रांसफोबिक करार दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.