Move to Jagran APP

Earth Day 2023: आपके पैसे बचाने के साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रखते हैं ये गैजेट्स, खूबियां हैं बेमिसाल

10 Best Environment Friendly Gadgets for Earth Day 2023 अगर आप ऐसे गैजेट्स की तलाश में हैं तो इस लिस्ट में दिए गए इन इको-फ्रेंडली गैजेट्स पर एक नजर डाल सकते हैं। ये कम कीमत में आते हैं और आपके बिजली की खपत को भी कम करते हैं। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Fri, 21 Apr 2023 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2023 01:17 PM (IST)
Earth day 2023 best eco friendly gadgets to buy to promote go green healthy life

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल हम अपने घरों में बहुत से गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये गैजेट हमारे काम को काफी आसान बनाते हैं। बहुत से गैजेट पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं। ये गैजेट पर्यावरण पर कम नुकसान पहुंचाते हैं। 

loksabha election banner

अगर आप ऐसे गैजेट्स की तलाश में हैं, तो इस लिस्ट में दिए गए इन इको-फ्रेंडली गैजेट्स पर एक नजर डाल सकते हैं। ये कम कीमत में आते हैं और आपके बिजली की खपत को भी कम करते हैं।

1.रिचार्जेबल बैटरी

रिचार्जेबल बैटरी एक सेल से कई काम को आसानी से कर देती है, जो कचरे को कम करने में मदद करती है। ये बैटरी काफी सस्ती होती हैं और इनका इस्तेमाल हम आसानी से कर सकते हैं। रिचार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल हम कई कामों में करते हैं। इन बैटरी इस्तेमाल करने के बाद भी इनसे और काम किये जा सकते हैं। रिचार्जेबल बैटरी को डिस्पोज करना आसान होता है।

2.सोलर पैनल

सौर पैनलों का इस्तेमाल बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए सौर ऊर्जा ऊर्जा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत है क्योंकि सूर्य हमें कभी भी आवश्यकता से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। यह सौर ऊर्जा को सबसे महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोतों में से एक बनाता है। सोलर पैनल से आपकी बिजली की बचत भी कर सकते हैं।

3.स्मार्ट वॉटर डिटेक्टर 

वाटर-सेंसर सिस्टम टेक्नोलॉजी घर में हुए संभावित लीक के बारे में तेजी से चेतावनी देती है। आप इसकी मदद से मरम्मत के पैसे को बचा सकता है। यह पर्यावरण को भी लाभ पहुंचाता है क्योंकि पानी की बढ़ती कमी है। स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी की बदौलत उपभोक्ता अब अपने उपयोग को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं।

4.स्मार्ट एयर कंडीशनर

एक स्मार्ट एयर कंडीशनर 25% तक ऊर्जा बचाने का वादा करता है। यह पर्यावरणीय प्रभाव को काफी कम करता है और जलवायु परिवर्तन को भी कम कर सकता है। एयर कंडीशनर से निकलने वाली गैस ग्लोबल तापमान को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हानिकारक गैसों में से एक है। ग्रीन एयर कंडीशनिंग उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो गर्मियों में बिना पिघले अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करना चाहते हैं।

5.स्मार्ट प्लग

स्मार्ट प्लग उपयोगी छोटे गैजेट हैं। ये एक उपकरण के प्लग और एक मौजूदा आउटलेट के बीच अटैच होते हैं। स्मार्ट प्लग को 1 और 4.58 प्रतिशत ऊर्जा या 500 से 1000 किलोवाट के बीच ऊर्जा को बचाते है। यह घर के लिए आसान इको गैजेट्स में से एक है।

6.स्मार्ट बल्ब

एल ई डी अन्य बल्बों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है।सामान्य बल्बों की तुलना में, स्मार्ट बल्ब सुरक्षित सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और अधिक समय तक चलते हैं। ये आंख पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं डालते हैं।

7.पॉवर सेविंग स्विच

पॉवर सेविंग स्विच टेक्नोलॉजी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो होटलों को महत्वपूर्ण मात्रा में ऊर्जा बचाने में सक्षम बनाता है। इसमें एक स्मार्ट कार्ड मौजूद होता है, जैसे आप इस कार्ड को अपने होटल रूम से निकलते हैं कमरे कि लाइट, फैन सब बंद हो जाता है।

8.वॉटर ट्रैकिंग गैजेट्स

वॉटर ट्रैकिंग गैजेट्स पानी की बड़ी मात्रा को बचा सकते हैं। स्मार्ट वॉटर लीक डिटेक्टर पानी का पता लगा सकते हैं, जो टूटे पाइप या अन्य उपकरणों के कारण बाढ़ या अतिरिक्त नमी को रोकने में मदद करता है। आप इसे बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं।

9.एनर्जी ट्रैकिंग डिवाइस

एनर्जी ट्रैकिंग डिवाइसर ऊर्जा बचाने में सहायता करता है। आप अपने घर में एनर्जी ट्रैकिंग डिवाइस का इस्तेमाल करके बिजली कि खपत को ट्रैक कर सकते हैं। एनर्जी ट्रैकिंग डिवाइस एक ग्राफ बनाते हैं, जो ये देखने में मदद करता है कि पूरे घर में कितनी बिजली कंज्यूम हुई है। आप उसके हिसाब से अपने खपत को कम कर सकते हैं।

10.सोलर कैमरा सर्विलांस

सोलर कैमरा का इस्तेमाल हमारे पर्यावरण के लिये काफी अच्छा होता है। सौर ऊर्जा से चलने वाले डिवाइस न केवल आपके मासिक बिजली खर्च में कटौती करने की क्षमता रखते हैं, बल्कि वे आपको बिजली कटौती के जोखिम से भी बचा सकते हैं। अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो आप सोलर कैमरा सर्विलांस का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.