Move to Jagran APP

क्या है मल्टी-टीवी पॉलिसी, जानें सेकेंडरी कनेक्शन के लिए देनी होगी कितनी राशि

DTH इंडस्ट्री में प्राइसिंग स्ट्रक्चर और मल्टी टीवी का क्या महत्व है। मल्टीपल टीवी का मतलब कई कनेक्शन से हैं जो ग्राहकों द्वारा एक ही एड्रेस पर एक ही नाम से खरीदे जाते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 03:58 PM (IST)
क्या है मल्टी-टीवी पॉलिसी, जानें सेकेंडरी कनेक्शन के लिए देनी होगी कितनी राशि
क्या है मल्टी-टीवी पॉलिसी, जानें सेकेंडरी कनेक्शन के लिए देनी होगी कितनी राशि

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में मुख्य DTH ऑपरेटर्स की बात करें तो सब्सक्राइबर बेस के आधार पर इसमें Dish TV और D2h का नाम सबसे ऊपर आता है। ये दोनों कंपनियां ही TRAI के फैसले के बाद नए चैनल्स पैक्स लेकर आई थीं। साथ ही इन कंपनियों ने ही सबसे पहले मल्टी टीवी पॉलिसी पेश की थी। Dish TV यूजर्स को मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए 50 रुपये NCF चार्ज देना होता है। यानी अगर यूजर को सेकेंडरी कनेक्शन चाहिए तो उसे 50 रुपये का चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि TRAI ने यह फैसला ऑपरटर्स पर छोड़ दिया था कि वो यूजर्स से सेकेंडरी कनेक्शन के लिए चार्ज लेना चाहती हैं या नहीं। जहां Dish TV और D2h यूजर्स के इसके लिए 50 रुपये का चार्ज ले रही हैं। वहीं, Airtel Digital TV यूजर्स को इसके लिए 80 रुपये देने पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

जानें क्या है मल्टी-टीवी कनेक्शन: सबसे पहले आपका यह समझना जरूरी है कि DTH इंडस्ट्री में प्राइसिंग स्ट्रक्चर और मल्टी टीवी का क्या महत्व है। मल्टीपल टीवी का मतलब कई कनेक्शन से हैं जो ग्राहकों द्वारा एक ही एड्रेस पर एक ही नाम से खरीदे जाते हैं। इसका इस्तेमाल एक ही घर में अलग-अलग लोगों द्वारा या केवल अलग-अलग कमरों में किया जाता है।

Dish TV मल्टी-टीवी पॉलिसी डिटेल्स: Dish TV ने एक यूनिक मल्टीपल टीवी कनेक्शन पॉलिसी पेश की है क्योंकि यह मार्केट में सबसे किफायती विकल्प है। कंपनी अपने यूजर्स से सेकेंडरी कनेक्शन के लिए 50 रुपये का फ्लैट चार्ज देना होगा। इसका सीधा मतलब यह है कि यूजर को प्राथमिक यानी पहले कनेक्शन के लिए पूरी सब्सक्रिप्शन राशि देनी होगी। इसके बाद हर दूसरे कनेक्शन के लिए 50 रुपये का फ्लैट शुल्क देना होगा। यूजर के पास सेट-टॉप बॉक्स पर पैरेंट कनेक्शन के चैनल्स को मिरर करने का विकल्प होगा। इसके अलावा आप हर कनेक्शन पर अलग-अलग कंटेंट एक्सेस कर पाएंगे। Dish TV ने सूचित किया है कि एक ग्राहक प्राथमिक कनेक्शन के तहत अधिकतम 3 चाइल्ड कनेक्शन ले सकता है। एक घर में 4 कनेक्शन लिए जा सकते हैं।

Tata Sky और Airtel Digital TV की मल्टी-टीवी पॉलिसी: Tata Sky की बात करें तो इस कंपनी ने मल्टी कनेक्शन के लिए मूल्य निर्धारण का एक अलग तरीका पेश किया है। यूजर्स से दूसरे कनेक्शन के लिए 153 रुपये का चार्ज लेती है। वहीं, Airtel Digital TV की बात करें तो यह कंपनी हर दूसरे कनेक्शन के लिए 80 रुपये का NCF चार्ज लेती है। हालांकि, इसके अलावा यूजर्स को जो चैनल्स वो देखेंगे उनका अलग से चार्ज देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.