Move to Jagran APP

Dirty Stream Attack: एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जरूरी खबर, अगर फोन में हैं ये दो App तो तुरंत कर दें डिलीट; वरना...

माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे ऐप्स के बारे में भी बताया है जिनके लिए सबसे ज्यादा खतरा है। कुछ तो ऐसे ऐप हैं जिनके मिलियन डाउनलोड हैं। वॉर्निंग जारी करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने खासतौर से दो ऐप्स को लेकर चेताया है। इनमें Xiaomi File Manager जिसके 1 बिलियन यानी एक करोड़ डाउनलोड हैं और दूसरा WPS Office है जिसके 500 मिलियन डाउनलोड हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Mon, 06 May 2024 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 07:30 PM (IST)
एंड्रॉइड यूजर्स को सतर्क हो जाने की जरूरत है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको थोड़ा अलर्ट हो जाने की जरूरत है। क्योंकि हैकर्स फोन में मैलवेयर की एंट्री के जरिये आपकी पर्सनल जानकारी को चुरा सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में डर्टी स्ट्रीम स्कैम को लेकर यूजर्स को आगाह किया है।

loksabha election banner

इस स्कैम के जरिये स्कैमर्स खासतौर पर एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। आइए इस स्कैम से बचने के तरीके और सेफ्टी टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

हैकर्स बना सकते हैं निशाना

इस स्कैम में दो ऐप्स के बीच डेटा का हेरफेर किया जाता है और यूजर्स की पर्सनल जानकारी को चुराने का प्रयास किया जाता है। हैकर्स आपके फोन में किसी दूसरे ऐप के जरिये ऐसे कोड डाल सकते हैं जो सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है।

इसमें डेटा चोरी जैसी जानकारी भी सामने आई है। हैकर्स लॉगिन क्रेडेंशियल या फाइनेंशियल डेटा जैसी संवेदनशील जानकारी अन्य ऐप्स से चुरा सकते हैं। यह वल्नेरेबिलिटी गंभीर है क्योंकि यह केवल फर्जी ऐप ही नहीं, बल्कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दूसरे ऐप्स को भी रिस्क में डाल सकती है।

इन ऐप के लिए खतरा

माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे ऐप्स के बारे में भी बताया है जिनके लिए सबसे ज्यादा खतरा है। कुछ तो ऐसे ऐप हैं जिनके मिलियन डाउनलोड हैं। वॉर्निंग जारी करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने खासतौर से दो ऐप्स को लेकर चेताया है। इनमें Xiaomi File Manager जिसके 1 बिलियन यानी एक करोड़ डाउनलोड हैं और दूसरा WPS Office है, जिसके 500 मिलियन डाउनलोड हैं। जिन लोगों के फोन में ये ऐप हैं उन्हें या तो इन्हें तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए या फिर अपडेट कर लेना चाहिए

बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

अगर आप ऐसे स्कैम से खुद को सेफ रखना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि फोन में मौजूद सभी सभी ऐप्स अपडेटेड हों। ऐप्स का इस्तेमाल लेटेस्ट सिक्योरिटी पैचस के साथ ही करें। किसी भी ऐप को गूगल प्ले स्टोर या कंपनी की आधिकारिक साइट से ही डाउनलोड करें। अगर किसी ऐप को बिना लोकेशन और कैमरा जैसी डिटेल की परमिशन दिए इस्तेमाल किया जा सकता है तो ऐसा ही करें।

ये भी पढ़ें- AC Gas Leak: इन गलतियों की वजह से होती है एसी की गैस लीक, नहीं करवाना चाहते नुकसान तो आज ही कर दें बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.