Move to Jagran APP

ChatGPT-4 vs ChatGPT-3.5: जानिए एक-दूसरे से कितने अलग हैं चैटजीपीटी के ये दोनों वर्जन

ChatGPT-4 vs ChatGPT-3.5 AI रिसर्च कंपनी OpenAI ने नया एडवांस चैटबॉट GPT-4 को लॉन्च कर दिया है। लॉन्च हुआ नया चैटबॉट ChatGPT-3.5 का एडवांस वर्जन है। दोनों में क्या अंतर है इसपर डिटेल से नजर डालते हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Wed, 15 Mar 2023 08:13 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 08:39 PM (IST)
ChatGPT-4 vs ChatGPT-3.5: जानिए एक-दूसरे से कितने अलग हैं चैटजीपीटी के ये दोनों वर्जन
difference between ChatGPT 3 and 4 Know in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने नया एडवांस चैटबॉट GPT-4 को लॉन्च कर दिया है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और विश्वसनीय है, साथ ही यह पिछले मॉडल GPT-3 की तुलना में ज्यादा एडवांस है। आइए एक नजर डालते हैं कि ChatGPT-3.5 से GPT-4 कैसे बेहतर है। 

loksabha election banner

इमेज को देख और समझ सकता है GPT-4

चैटजीपीटी-4 और जीपीटी-3.5 के बीच सबसे बड़ा अपडेट और अंतर यह है कि चैटजीपीटी-4 इमेज को देख और समझ सकता है। GPT-4 टेक्स्ट जनरेट कर सकता है और इमेज और टेक्स्ट इनपुट को स्वीकार कर सकता है जबकि, GPT-3.5 केवल टेक्स्ट को ही समझ सकता है। GPT-3.5 केवल प्लेन टेक्स्ट इनपुट को नेचुरल लैंग्वेज ऑउटपुट में बदल सकता है। GPT-4 टेक्स्ट और इमेज इनपुट दोनों को समझ सकता है।

प्राइम यूजर के लिए है उपलब्ध ChatGPT-4

चैटबॉट GPT-4 अभी सिर्फ चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। इस सर्विस के प्रीमियम एक्सेस के लिए यूजर को प्रति माह 20 डॉलर का भुगतान करना होगा। आम जनता के लिए यह अपडेट कब उपलब्ध होगा, इसके लिए OpenAI ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। Microsoft ने घोषणा की है कि उसने GPT-4 को बिंग में जोड़ना शुरू कर दिया है।

पहले से ज्यादा रचनात्मक है ChatGPT-4

GPT-4 25,000 शब्दों तक का आर्टिकल या स्क्रीन-प्ले है लिख सकता है। यह यूजर को लंबी बातचीत करने और लंबे कंटेंट लिखने में सक्षम बनाता है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और सहयोगी है। यह स्क्रीन-प्ले लिख सकता है, यूजर की लिखने की शैली कॉपी कर सकता है और गाने बना सकता है। जबकि GPT-3.5 केवल टेक्स्ट जनरेट करने में माहिर है।

ChatGPT-4 कई लैंग्वेज को करता है सपोर्ट

एआई दुनिया में अब तक काफी हद तक अंग्रेजी बोलने वालों का दबदबा है। डेटा-टेस्टिंग से लेकर रिसर्च पेपर तक लगभग सब कुछ अंग्रेजी में है। चैटजीपीटी-4 के साथ, ओपनएआई बड़े भाषा मॉडल की क्षमताओं को अपनाता है। OpenAI का दावा है कि GPT-4 26 भाषाओं में बड़े सटीकता के साथ हजारों बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम है।

क्या ChatGPT-4 सेफ है?

OpenAI का दावा है कि ChatGPT-4, ChatGPT-3.5 से अधिक सुरक्षित है। कंपनी ने कहा कि ट्रेनिंग की शुरुआत से ही प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने की कोशिश की जा रही है। GPT-3.5 की तुलना में GPT-4 के सिक्योरिटी फीचर में बड़ा सुधार किया गया है। नया GPT-4 संवेदनशील सवालों (मेडिकल एडवाइस और सेल्फ-हार्म) का जवाब देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.