Move to Jagran APP

सेल पर हो सकती हैं आपकी निजी पिक्चर्स और वीडियोज, फोन रिपेयर पर देने से पहले करें यह काम

हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें फोन के रिपेयर से वापस आने के बाद कुछ ऐसा हुआ जो आप सभी को चिंता में जरूर डाल सकता है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 02:27 PM (IST)
सेल पर हो सकती हैं आपकी निजी पिक्चर्स और वीडियोज, फोन रिपेयर पर देने से पहले करें यह काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिल्ली के करोल बैग में गफ्फार मार्किट में जाकर अपना फोन रिपेयर करना, दिल्ली वालों के लिए कोई नई बात नहीं होगी। अब अगर आप दिल्ली वाले नहीं भी हैं, तो हर शहर में ऐसा कोई बाजार जरूर होता है, जहां जाकर आप अपना मोबाइल रिपेयर जरूर करवाते होंगे। आपको लग रहा होगा की अचानक हम मोबाइल रिपेयर की बात क्यों करने लगे? हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिसमें फोन के रिपेयर से वापस आने के बाद कुछ ऐसा हुआ, जो आप सभी को चिंता में जरूर डाल सकता है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दीक्षित नाम की एक लड़की ने दिल्ली पुलिस के साथ ईमेल के जरिये एक केस रजिस्टर कराया है। मामला यह है की फोन को रिपेयर से लाने के कुछ समय बाद ना सिर्फ दीक्षित को अनजाने नंबर से कॉल आने लगे, बल्कि उसे किसी ने उसकी कुछ निजी तसवीरें भेजकर, उन्हें इंटरनेट और अभद्र वेबसाइट्स पर डालने की धमकी भी दी। पुलिस को शक है की जिस दुकान से दीक्षित ने मोबाइल रिपेयर कराया, उसने निजी डाटा को किसी को बेच दिया। पुलिस की कार्यवाही जारी है। आपको बता दें, दीक्षित का ऐसा पहला मामला नहीं है,जो सामने आया है। मेल टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 6 महीनों में दिल्ली पुलिस को इस तरह के मामले में 350 महिलाओं ने शिकायत की है।

निजी तस्वीरों या वीडियोज की चोरी फोन को रिपेयर पर देने के बाद ही हुई है। कुछ मामलों में तो दुकानदार आपके फोन से डिलीट हुए डाटा को भी रिट्रीव कर लेते हैं। पुलिस के अनुसार, डाटा चोरी के मामलों में बढ़ोतरी आ रही है। आसानी से पैसे कमाने के लिए ब्लैकमेलर्स ने मोबाइल रिपेयर शॉप्स खोल ली हैं। डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस अनीश रॉय के अनुसार, इस तरह के साइबर ब्लैकमेलर्स महिलाओं को ज्यादा और आसानी से टारगेट कर लेते हैं। इस तरह के साइबर क्राइम में टीनएजर्स भी फंस जाते हैं।

वीवो के स्मार्टफोन्स यूजर्स को काफी पसंद आ रहे हैं इन्हें Amazon से ऑफर्स के साथ खरीदा जा सकता है।Vivo Y91iको इस लिंक पर जाकर खरीदा जा सकता है।

कुछ मामले ऐसे भी हैं, जिनमें डाटा चोरी के बाद पैसो की मांग की जाती है। साउथ दिल्ली, कालकाजी में रेहनी वाली एक महिला ने बताया की फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए रिपेयर शॉप पर देने के बाद, उसका निजी डाटा चोरी हो गया। यह उन्हें तब पता लगा जब उन्हें ब्लैकमेलर का 1 लाख की फिरौती मांगने के लिए फोन आया। कुछ मामलों में तो पीड़ित को मानसिक यातना से भी गुजरना पड़ता है। एक 19 साल की लड़की ने खुद को मारने की कोशिश की, जब उसे यह पता चला की उसकी निजी तस्वीरें चोरी हो चुकी हैं।

Vivo Y93 को खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिल जाएंगे। इस फोन को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

हम आपको यह सब मामले इसलिए बता रहे हैं, ताकि आप सतर्क रहें। साइबर क्राइम का रेश्यो दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और यह जरुरी है की आप अपनी निजना का पूरा ख्याल रखें। इन बढ़ते मामलों के चलते, किसी भी रिपेयर शॉप पर अपना फोन देने से पहले उसे पूरी तरह से फॉर्मेट करना ना भूलें। फोन फॉर्मेट करने से पहले, उसका बैकअप ले लें। इसी के साथ कोशिश करें की फोन अपने सामने ही ठीक करवाएं। साइबर क्राइम से बचने का यही तरीका है की अपनी निजी जानकारी किसी से भी साझा ना करें और पूरे एहतियात बरतें की कोई दूसरा उस तक पहुंच भी ना पाएं।

यह भी पढ़ें: 

BSNL ने 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ किया प्रीपेड प्लान लॉन्च, मिलेगा 1.5GB डाटा प्रति दिन

Xiaomi Redmi 7A भारत में जल्द होगा लॉन्च: जानें इस बजट फोन की सभी डिटेल्स

Jio vs Airtel vs Vodafone: Rs 150 से कम में मिलता है डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.