Move to Jagran APP

ChatGPT अब राइटर्स की कमाई का बना जरिया, नॉवेल लिखने से बेचने तक कर रहा मदद

चैटजीपीटी ह्यूमन लाइक टेक्स्ट जनरेट करने की खूबियों के साथ लाया गया है। यह बहुत से यूजर्स को उनके काम में मदद कर रहा है। चैटजीपीटी किताबें लिखने में मददगार है। एक राइटर ने एआई की मदद से बहुत सी किताबें लिखीं और अच्छी खासी कमाई भी की।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 25 May 2023 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 03:25 PM (IST)
ChatGPT अब राइटर्स की कमाई का बना जरिया, नॉवेल लिखने से बेचने तक कर रहा मदद
ChatGPT Helping writer to write and selling novels giving financial success, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमेरिका की एआई स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई के नाम से आज शायद ही कोई यूजर अनजान होगा। इंसानों जैसी बातें करने वाले चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी एक पॉपुलर कंपनी बन गई है। चैटजीपीटी यूजर्स को हर तरीके से लुभाने में भी कामियाबी की ऊंचाईयों को छू रहा है।

loksabha election banner

राइटर्स की मदद कैसे कर रहा चैटजीपीटी?

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोट में मुताबिक चैटजीपीटी एक राइटर के लिए कामियाबी का जरिया बना है। इस रिपोर्ट के मुताबिक एआई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ एक साइंस फिक्शन राइटर Tim Boucher ने करीब 100 से ज्यादा नॉवेल लिखीं।

इतना ही नहीं, चैटजीपीटी की मदद से Tim Boucher ने अपनी छपी किताबों के लिए कई फाइनेंशियल रिवार्ड्स भी जीते।

क्रिएटिविटी के लिए कैसे किया जा रहा AI का इस्तेमाल?

साइंस फिक्शन से जुड़ी इन नॉवेल को एआई टूल की मदद से लिखे जाने के पीछे राइटर का उद्देश्य एक बडे़ यूजर ग्रुप तक पहुंचना था। Tim Boucher अपनी लेखनी में क्रिएटिविटी की मदद से यूजर को लुभाना और उनके ज्ञान को बढ़ाना चाहते थे और इस काम में ओपनएआई के चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी ने उनका साथ दिया।

Tim Boucher ने इन नॉवेल के लिए इमेज जनरेटर की मदद भी ली। उनका कहना था कि वे अपनी क्रिएटिविटी  और आईडिया को एआई की मदद से ज्यादा बेहतरीन तरीके से रीडर्स के सामने ला पाए।

AI से कैसे हो रही राइटर्स की कमाई?

एआई की मदद से लिखी गई लगभग हर नॉवेल की 500 से अधिक कॉपियां बेच कर Tim Boucher ने एक बड़ी सफलता अपने नाम की। Tim Boucher द्वारा लिखी गई हर नॉवेल लगभग 5000 शब्दों के साथ तैयार हुई हैं।  राइटर को अपनी लिखी किताबों से अच्छी-खासी कमाई भी हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि Tim Boucher  एआई की मदद से लिखी किताबों से 2000 डॉलर तक की कमाई कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.