नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश की पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने रिलायंस Jio और Airtel जैसी प्राइवेट टेलिकॉम को चुनौती देने के लिए अग्रेसिव कैंपेनिंग शुरू कर दी है। BSNL ने भी हाल के दिनों में प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों की तरह ही यूजर्स को ज्यादा बेनिफिट्स देने की कोशिश की है। पहले तो अपने ब्रॉडबैंड प्लान्स और प्रीपेड प्लान्स को रिवाइज किया। अब BSNL ने अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स को तोहफा देते हुए हाई स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल करने की डेली डाटा लिमिट को भी हटा दिया है। इसके अलावा BSNL ने कई टेलिकॉम सर्किल में 4G सर्विस भी शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो BSNL की 4G सेवा टेस्टिंग फेज में है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें।

BSNL ने पिछले दिनों Airtel V-Fiber और Jio GigaFiber जैसी हाई स्पीड फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड सेवा को चुनौती देने के लिए Bhart Fiber भी लॉन्च किया है। इसके अलावा BSNL ने अपने दो ब्रॉडबैंड प्लान्स की लिमिट्स को बढ़ा दिया है। इन दोनों ब्रॉडबैंड प्लान्स में यूजर्स को पहले डेली डाटा इस्तेमाल करने के लिए FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) लिमिट दी जा रही थी। लेकिन, अब इन दोनों प्लान्स को रिवाइज करके इनमें से लिमिट को हटा दिया है। यानी कि यूजर्स अब बिना किसी लिमिट के हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ ले सकेंगे। उनको लिमिट खत्म होने के बाद स्लो स्पीड इंटरनेट का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए, जानते हैं इन प्लान्स के बारे में

777 रुपये वाला प्लान

भारत संचार निगम लिमिटेड के इस ब्रॉडबैंड प्लान को पहले ULD777 प्लान के नाम से जाना जाता था। इस प्लान में यूजर्स को 500GB डाटा का लाभ मिलता है। पहले इस प्लान के लिए यूजर्स को 50Mbps की हाई स्पीड से डाटा इस्तेमाल करने के लिए एक डेली लिमिट सेट किया गया था। अब इस प्लान में यूजर्स को 50Mbps की स्पीड तब तक मिलती रहेगी जब तक वो अपना 500GB डाटा खत्म न कर दे। पहले डेली लिमिट समाप्त होने के बाद यूजर्स की इंटरनेट स्पीड को कम करके 2Mbps कर दिया जाता था।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें।

1,277 रुपये वाला प्लान

भारत संचार निगम लिमिटेड के इस प्लान में भी यूजर्स को अब डेली स्पीड लिमिट को समाप्त कर दिया है। इस प्लान में यूजर्स को 100Mbps की स्पीड से 750GB डाटा का लाभ मिलता है। पहले इस प्लान में भी यूजर्स को डेली इस्तेमाल करने के लिए स्पीड लिमिट सेट की गई थी। उस लिमिट को खत्म करने के बाद यूजर्स की स्पीड कम होकर 2Mbps हो जाती थी।

BSNL की 4G सेवा कि टेस्टिंग शुरू

BSNL ने अन्य प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को चुनौती देने के लिए 4G सेवा की टेस्टिंग शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस सेवा को गुजरात और केरल टेलिकॉम सर्किल में टेस्ट किया जा रहा है। अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने 2016 तक अपनी 4G सेवा को देश के लगभग सभी सर्किल में शुरू कर दिया था। लेकिन BSNL को 4G सेवा को व्यवसायित तौर पर शुरू करने के लिए दूरसंचार विभाग से अप्रूवल फिलहाल नहीं मिला है। दूरसंचार विभाग से अप्रूवल मिलने के बाद इसे देश के अन्य सर्किल में भी व्यवसायिक तौर पर शुरू किया जा सकता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप