Move to Jagran APP

BSNL हो सकती है बंद, जानें इससे जुड़े आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

आखिर ऐसा क्या हुआ की BSNL इतने गर्त में आ गया? अब कंपनी का आगे क्या होगा? क्या कंपनी बंद होने से बच पाएगी या नहीं? जानें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 01:30 PM (IST)
BSNL हो सकती है बंद, जानें इससे जुड़े आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक समय था, जब BSNL भारत में काफी मुनाफा कमाने वाले टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से एक था। ऑपरेटर को वार्षिक Rs 10,000 करोड़ का लाभ हो रहा था। अब समय की घड़ी तेज चलाकर 2019 में ले आएं, तो BSNL अब काफी गंभीर वित्तीय परेशानी से गुजर रहा है। कंपनी लगभग Rs 13,000 करोड़ के कर्जे में है। बात यहां तक आ पहुंची है की, कई बार कंपनी के बंद होने तक की खबरें आ चुकी हैं।

loksabha election banner

टेलिकॉम बाजार में Reliance Jio के आने के बाद से कंपनी की हालत खराब होती गई। अपने प्ररिस्पर्धियों के सामने कंपनी काफी पीछे रह गई है। इस समय जब सभी कंपनियां 5G की तैयारी में लगी हुई है, तब BSNL देश में 4G की टेस्टिंग कर रहा है। अब प्रश्न ये हैं की आखिर ऐसा क्या हुआ की BSNL इतने गर्त में आ गया? अब कंपनी का आगे क्या होगा? क्या कंपनी बंद होने से बच पाएगी या नहीं?

BSNL के साथ हुआ क्या? कंपनी काफी वित्तीय परेशानी से गुजर रही है और यह परिस्थिति इतनी गंभीर होती जा रही है की BSNL के पास अपने कर्मचारियों को सैलरी देने तक के पैसे नहीं हैं। यहां तक की, कंपनी ने सरकार से मदद की मांग भी की है।

सरकार कैसे करेगी BSNL की मदद? सरकार से अपने कर्मचारियों को जून महीने की सैलरी देने के लिए Rs 850 करोड़ के लोन की मदद मांगी गई है। इससे कंपनी आने वाले कुछ और महीने ठीक से चल पाएगी। इसी के साथ Rs 2,500 करोड़ के लोन की बात भी कही गई है।

क्या लोन की मदद से BSNL आगे ठीक से चल पाएगी? Rs 2,500 करोड़ की मदद मिल जाने के बाद भी कंपनी अगले 6 महीने तक की आसानी से चल पाएगी। हालंकि, अभी यह लोन भी पास नहीं हुआ है। इसी के साथ Rs 13,000 का पहले से मौजूद कंपनी पर कर्जा, बैंक्स को किसी भी तरह की वित्तीय मदद से रोक सकता है।

वीवो के स्मार्टफोन्स यूजर्स को काफी पसंद आ रहे हैं इन्हें Amazon से ऑफर्स के साथ खरीदा जा सकता है।Vivo Y91iको इस लिंक पर जाकर खरीदा जा सकता है।

BSNL इस परिस्थिति में है क्यों? मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL नया इंफ्रास्ट्रक्चर ना आने और बूरी सरकारी नीतियों के कारण पिछले 10 साल से मुश्किल में है। कंपनी का इंफ्रास्ट्रक्चर इसका मुख्य कारण है। यहां तक की डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस ने भी BSNL से बैंक से और लोन लेने के लिए कहा था।

क्या BSNL बना रहेगा या नहीं? इस सवाल का जवाब तो फिलहाल कोई भी नहीं दे सकता। BSNL इतने कर्जे में है की यह बताना मुश्किल है की कंपनी इतना लोन उतारेगी कहां से? मांगे गए लोन मिल जाने के बाद भी कंपनी कुछ ही महीनों के लिए ठीक रहेगी, उसके बाद फिर से कंपनी पर वित्तीय संकट आ जाएगा।

Vivo Y93 को खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिल जाएंगे। इस फोन को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

क्या करें BSNL के ग्राहक? अभी के लिए तो कंपनी ठीक से कार्य कर रही है। अगर आपके पास BSNL कनेक्शन है, तो फिलहाल आपको कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि, क्योंकि परिस्थिति खराब हो रही है, तो आप चाहे तो किसी और टेलिकॉम नेटवर्क में स्विच भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Google को एंड्रॉयड लॉन्च करने का मौका देना सबसे बड़ी गलती: बिल गेट्स

मात्र 8 दिन में Mi Band 4 ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

एक छोटी-सी गलती आपको बना सकती है ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार, जानें कैसे बचें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.