नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ब्रॉडबैंड मार्केट में यूजर्स के लिए कई प्लान्स पेश किए गए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा डाटा देने की कोशिश की गई है जिससे ब्रॉडबैंड कंपनियां एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे पाएं। इसी क्रम में सरकारी कंपनी BSNL के FTTH प्लान और निजी टेलिकॉम कंपनी Airtel के V-Fiber प्लान यूजर्स को अच्छे और बेहतर बेनिफिट्स उपलब्ध करा रहे हैं। आपको बता दें कि BSNL ने कुछ ही समय पहले अपनी FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू की थी। इस सर्विस के शुरू होने के बाद BSNL ने मौजूदा कंपनी Airtel की V-Fiber सर्विस और Jio GigaFiber को कड़ी टक्कर दी है। यहां हम आपको BSNL FTTH प्लान और Airtel V-Fiber के प्लान्स का कंपेरिजन बता रहे हैं। आपको बता दें कि Jio GigaFiber के प्लान्स अभी कमर्शियली रोलआउट नहीं हुए हैं।

BSNL बनाम Airtel: 1,000 रुपये के अंदर उपलब्ध हैं ये प्लान्स

BSNL के FTTH प्लान में यूजर्स को 500 जीबी डाटा दिया जाता है। इसमें यूजर्स को 50 Mbps की स्पीड से डाटा का लाभ मिलता है। डाटा खत्म होने के बाद स्पीड 2 Mbps रह जाती है। इसके लिए यूजर्स को 777 रुपये प्रति महीने का रिचार्ज कराना होगा। वहीं, इस प्लान के लिए वार्षिक शुल्क 7,770 रुपये देना होगा। वार्षिक प्लान लेने पर यूजर्स को दो महीने का शुल्क नहीं देना होता है।

Airtel की बात करें तो इस प्लान की वास्तविक कीमत 999 रुपये है जो 20 फीसद डिस्काउंट के बाद 799 रुपये हो जाती है। वार्षिक प्लान के लिए यूजर्स को 9,590 रुपये देने होते हैं। प्लान में यूजर्स को 263 जीबी डाटा उपलब्ध कराया जाता है। इसमें 100 Mbps तक की स्पीड दी जाती है। साथ ही अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। इसमें यूजर्स को 1000 जीबी का बोनस डाटा दिया जाता है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

BSNL बनाम Airtel: 1,500 रुपये के अंदर उपलब्ध हैं ये प्लान्स

BSNL के प्लान के तहत यूजर्स 750 जीबी डाटा दिया जाता है। इस प्लान में यूजर्स को 100 Mbps की स्पीड दी जाती है। यह डाटा खत्म होने के बाद 2 Mbps की स्पीड रह जाएगी। इसके लिए प्रति महीने 1,277 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, वार्षिक प्लान के लिए 12,770 रुपये देने होंगे। इससे अनलिमिटेड डाटा का लाभ मिलता है। BSNL FTTH 750GB प्लान के लिए यूजर्स को Rs 1,277 प्रति महीने का भुगतान करना होता है। अगर आप एनुअल प्लान लेते हैं तो आपको Rs 12,770 का भुगतान करना होता है यानी कि आपको दो महीने का मासिक किराया नहीं देना होता है। वार्षिक प्लान लेने पर यूजर्स को दो महीने का शुल्क नहीं देना होता है।

Airtel की बात करें तो इस प्लान की कीमत वैसे तो 1,299 रुपये है लेकिन 20 फीसद डिस्काउंट के साथ यह 1,039 रुपये में मिल रहा है। यूजर्स को वार्षिक प्लान लेने के लिए 12,470 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें 525 डाटा का लाभ मिलेगा। इसमें 100 Mbps की स्पीड दी जाती है। साथ ही अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। इसमें यूजर्स को 1000 जीबी का बोनस डाटा दिया जाता है।

BSNL बनाम Airtel: 2,500 रुपये के अंदर उपलब्ध हैं ये प्लान्स

इसमें BSNL के यूजर्स को 40 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाता है। इसमें भी यूजर्स को 100 Mbps की स्पीड दी जाती है। यह डाटा खत्म होने के बाद 4 Mbps की स्पीड रह जाएगी। इस प्लान की प्रति महीने कीमत 2,499 रुपये है। वही, वार्षिक प्लान पर यूजर्स को कैशबैक ऑफर दिया जाता है।

Airtel यूजर्स के लिए 2,500 रुपये के अंदर एक ही प्लान मौजूद है जिसकी कीमत 1,999 रुपये है। इस पर भी 20 फीसद का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके बाद कीमत 1,599 रुपये है। वार्षिक प्लान लेने पर यूजर्स को 19,190 रुपये देने होंगे। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड डाटा उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें 100 Mbps की स्पीड दी जाती है। साथ ही अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। इसमें यूजर्स को 1000 जीबी का बोनस डाटा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy Fold 6 कैमरे और 5G सपोर्ट के साथ कल होगा लॉन्च

Samsung Galaxy Note 10 दो वेरिएंट में 5G फीचर के साथ हो सकता है लॉन्च

WhatsApp यूजर्स भारत में फैला रहे Anti-vaccine फेक न्यूज, जानें सच  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप