Move to Jagran APP

एप्पल WWDC 2018: iOS 12 समेत पढ़ें इवेंट में हुई बड़ी घोषणाओं के बारे में

एप्पल WWDC इवेंट की अपडेट्स के लिए जुड़ें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 01:42 PM (IST)
एप्पल WWDC 2018: iOS 12 समेत पढ़ें इवेंट में हुई बड़ी घोषणाओं के बारे में
एप्पल WWDC 2018: iOS 12 समेत पढ़ें इवेंट में हुई बड़ी घोषणाओं के बारे में

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एप्पल की वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस 2018 (WWDC) McEnery कन्वेंशन सेंटर, कैलिफोर्निया में एप्पल सीईओ टीम कुक द्वारा शुरू की गई। क्यूपर्टिनो आधारित टेक्नोलॉजी कंपनी ने WWDC में आईफोन, आईपैड, आईमैक और एप्पल वॉच से सम्बंधित नए फीचर्स का खुलासा किया। एप स्टोर हुआ 10 साल का: टीम कुक ने एप स्टोर के बारे में बात करते हुए इवेंट की शुरुआत की। 

loksabha election banner

डेवलपर्स कर रहे 4 सॉफ्टवेयर्स पर काम: आईओएस, वॉच ओएस, टीवी ओएस, मैक ओएस

आईओएस: एप्पल ने आईओएस 12 किया रिलीज। आईओएस 11 से 95 प्रतिशत यूजर्स खुश रहे आईओएस 12 उन सभी डिवाइसेज पर उपलब्ध होगा जिन पर आईओएस 11 मौजूद है। आईओएस 12 में फोन की परफॉरमेंस बेहतर होगी जानते हैं इस अपडेट के कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में:

ऑगमेंटेड रियलिटी: कंपनी 3D कंपनियों के साथ मिलकर कर रही काम Adobe के USDC सपोर्ट की घोषणा की इसी के साथ कंपनी ने AR अनुभव को बेहतर करने के लिए क्रिएटिव क्लाउड पेश किया इसमें AR एडिटिंग संभव हो पाएगी USDC की मदद से किसी भी आर्टिकल की पिक्चर का ले सकेंगे असली में अनुभव इसी के साथ किसी भी पिक्चर को रियल वर्ल्ड में देख पाएंगे Measure एप: इस एप की मदद से रियल वर्ल्ड में किसी फोटो से लेकर टेबल सभी का माप ले पाएंगे AR किट 2: मल्टीयूजर ऑगमेंटेड रियलिटी का अनुभव देगा। LEGO ने एप्पल के साथ की पार्टनरशिप। LEGO AR अनुभव के लिए एप स्टोर पर उपलब्ध होगा।

फोटोज: फोटोज में सर्च करना होगा आसान। फोटोज में सर्च विकल्प पर कंपनी ने खास काम किया है। फोटोज में For you टैब जोड़ा गया। गूगल फोटोज की तरह एप्पल ने भी फोटोज में कुछ खास लाने की कोशिश की है। कंपनी ने शेयरिंग को आसान बनाते हुए suggestion पर भी काम किया है।

सीरी: एप्पल के असिस्टेंट में शॉर्टकट फीटर जोड़ा गया। मिलियन एप्स होने के बाद शॉर्टकट फीचर आएगा काम। उदाहरण के लिए: सीरी आपके यूसेज के हिसाब से आपको Suggestion देगा। कंपनी ने शॉर्टकट एप की भी घोषणा की। इसकी मदद से यूजर्स खुद के शॉर्टकट्स एड कर सकते हैं।

एप्स: एप्पल ने न्यूज एप पर भी काम किया है। कंपनी ने न्यूज एप में नेविगेशन और ब्राउजिंग के लिए विजेट एड किये हैं। एप्पल न्यूज अब स्टॉक्स में भी होगा उपलब्ध। आईओएस 12 के साथ स्टॉक्स आईपैड पर उपलब्ध होगा। वॉयस मेमो: कंपनी ने आईपैड पर वॉयस मेमो पहली बार उपलब्ध कराया। आईओएस 12 में आईबूक्स का नाम बदलकर एप्पल बुक्स रखा गया। इसमें कई नए फीचर्स और नया डिजाइन एड किया गया। कार प्ले: आईओएस 12 के साथ कार प्ले थर्ड पार्टी नेविगेशन एप्स को सपोर्ट करेगा।

एप्पल ने आईओएस 12 में जोड़ी नई एप्स: Do not Disturb: इस मोड का इस्तेमाल करते समय यूजर को नोटिफिकेशन नहीं दिखेगी। नोटिफिकेशन्स: कंपनी ने लॉक स्क्रीन से ही नोटिफिकेशन्स को ट्यून करने का विकल्प दिया। आईओएस 12 में ग्रुप नोटिफिकेशन सपोर्ट पेश किया गया। स्क्रीन टाइम फीचर जोड़ा गया: हर हफ्ते आपने किस तरह और कहां फोन का इस्तेमाल किया और कितना समय कहां लगाया , इस बारे में रिपोर्ट मिलेगी। किस एप की नोटिफिकेशन्स यूजर्स को ज्यादा आ रही हैं और यूजर किस समय फोन का इस्तेमाल अधिक कर रहा है, यह फीचर ये सब बताएगा। एप को इस्तेमाल करने की समय सीमा भी लगा पाएंगे। पेरेंट्स को बच्चों की एक्टिविटी की रिपोर्ट मिलेगी। पेरेंट्स बच्चों के फोन इस्तेमाल करने के तरीके को भी अपने तरीके से सेट और मैनेज कर पाएंगे।

कम्युनिकेशन्स: imessage: कंपनी ने Animoji को टंग डिटेक्शन फीचर के साथ पेश किया। इसी के साथ नए Animoji भी एड किये गए। कंपनी ने Animoji को आगे बढ़ाते हुए Memoji को पेश किया। इसके अंतर्गत यूजर्स अपनी शक्ल के Memoji बना पाएंगे।

ग्रुप फेसटाइम किया गया पेश: एक साथ 32 यूजर्स फेस टाइम कर पाएंगे। फेस टाइम को imessage से जोड़ा गया। इसके तहत यूजर्स कभी भी वीडियो छोड़ कर जा सकते हैं और एड हो सकते हैं। जब भी कोई यूजर बोलेगा उसकी स्क्रीन का साइज अपने आप बड़ा हो जाएगा ।इसी के साथ अगर आप किसी यूजर से बात करना चाहते हैं तो उसकी स्क्रीन पर डबल टैप कर के उसकी स्क्रीन को बड़ा कर सकते हैं। फेस टाइम कैमरा से फेस टाइम करते हुए Animoji एड कर सकते हैं। इससे यूजर्स का फेस टाइम अनुभव काफी बेहतर और मजेदार हो जाएगा।

एप्पल वॉच ओएस 5: एप्पल वॉच उपभोक्ता संतुष्टि के मामले में नंबर 1 साबित हुआ। कंपनी ने वॉच ओएस 5 पेश किया। वॉच हेल्थ और कनेक्टिविटी के काम आती है। कंपनी ने इन्हीं क्षेत्र में काम किया। हेल्थ के लिए वॉच एक्टिविटी एप्स उपलब्ध हैं। कंपनी ने 7 डेज कम्पटीशन पेश किया।

इसमें अपने दोस्तों के साथ एक्टिविटी कर अपना गोआल पूरा कर सकते हैं। वॉच ओएस में योग सेशन को भी माप पाएंगे। इसी के साथ हाईकिंग, आउटडोर रन का भी ट्रैक रख पाएंगे। इसमें पेस अलर्ट भी सेट कर पाएंगे। रनर्स को खासतौर से पसंद आएगी। रेट्रोएक्टिव क्रेडिट फीचर जोड़ा गया। इसके अंतर्गत अगर आप वर्कआउट शुरू करते समय ट्रैक करना भूल भी गए तो वॉच आपकी एक्टिविटी ट्रैक कर लेगी।

कनेक्टिविटी के मामले में वॉच ओएस 5 में अब नई एप पेश की गई- वॉकी-टॉकी। सीरी वॉच फेस में अब एअरट रेट से लेकर शॉर्टकट्स भी जोड़े गए। सीरी वॉच फेस में थर्ड पार्टी एप्स का पहली बार उपयोग कर पाएंगे। सीरी के जरिये वॉच से बात कर पाएंगे। इसके लिए अब हे सीरी बोलने की भी जरुरत नहीं होगी। अपना कलाई ऊपर कर के ही सीरी से बात कर पाएंगे। वॉच नोटिफिकेशन्स में एड किये गए नए फीचर। इसके तहत वेब किट पेश किया गया। वॉच ओएस 5 में एप्पल पॉडकास्ट एप वॉच में उपलब्ध होगी।

एप्पल टीवी: टीवी ओएस: आईट्यून्स सबसे ज्यादा 4K HDR मूवीज उपलब्ध कराता है। एप्पल टीवी 4K में डॉल्बी अट्मॉस टेक्नोलॉजी पेश की गई। इससे यूजर्स के विजुअल के साथ-साथ ऑडियो अनुभव को बेहतर करने का प्रयास किया गया। एप्पल टीवी 4K एक ही ऐसा टीवी है जो ट्मॉस डॉल्बी और विजन दोनों सपोर्ट करता है। एप्पल टीवी एप में लाइव कंटेंट समेत बड़ी रेंज में कंटेंट उपलब्ध है। कंपनी ने कंटेंट उपलब्धता पर खास ध्यान दिया है। एप्पल ने जीरो साइन ऑन पेश किया। इससे टीवी सेवा समेत आपके प्लान के सभी चैनल अपने आप अनलॉक हो जाएंगे। एप्पल टीवी को कंट्रोल करने के लिए विकल्प दिए गए। आईफोन में एप्पल टीवी कंट्रोल करने का विकल्प मिलेगा। टीवी के रिमोट में एरियल व्यू देखने का विकल्प मिलेगा।

एप्पल मैक: मैक ओएस: Mojave पेश किया गया। इस थीम में डार्क मोड पेश किया गया। Mojave के अंतर्गत डेस्कटॉप स्टैक्स फीचर पेश किया गया। इससे डेस्कटॉप पर पड़ी कई फाइल्स को मैनेज करना आसान होगा। इससे तारिख और अन्य तरीकों से स्टैक किया जा सकता है। इससे Finder में भी बदलाव आएंगे। इसमें गैलरी व्यू जोड़ा गया। इससे इमेजेज से लेकर डाक्यूमेंट्स तक को व्यू करना आसान होगा और बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। क्विक लुक में नए फीचर जोड़े गए। क्विक लुक में वीडियोज ट्रिम करने से लेकर इमेज को एडिट कर सकेंगे। स्क्रीनशॉट लेने के बाद उस पर टैप कर के तभी एडिट कर सकेंगे। Continuity कैमरा फीचर जोड़ा गया। फोन के कैमरे से ली गई फोटो या स्कैन किये गए डॉक्यूमेंट सीधा मैक में देख पाएंगे। मैक में न्यूज, वॉयस मेमो, स्टॉक्स, होम एप्स को उपलब्ध कराया गया।

एप्पल ने सुरक्षा और निजता पर भी काम किया। Mojave में कैमरा, माइक्रोफोन समेत कई एप्स से सुरक्षित रखा गया है। सफारी में भी यूजर्स को अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने का विकल्प मिलेगा।

फिंगरप्रिंट फीचर के अंतर्गत एक यूजर का मैक अन्य की तरह ही लगेगा जिससे डिवाइस सुरक्षित रहेगी। मैक एप स्टोर को रिडिजाइन किया गया। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365, Adobe लाइटरूम समेत कई पॉपुलर एप्स मैक एप स्टोर में उपलब्ध होंगी।

यह भी पढ़ें:

इन तीन एप्स की मदद से सुधारिए अपनी इंग्लिश, महीने भर में दिखेगा अंतर

Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम

गेम के शौकीनों को पसंद आएंगे ये 4 स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स और कीमत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.