Move to Jagran APP

Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम

किसी भी जगह को खोजने के साथ कमाई का भी मौका देता है गूगल मैप

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 10:34 AM (IST)
Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम
Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल मैप आज हमारे लिए सिर्फ एक फीचर नहीं बल्कि जरूरत बन गया है। एप की मदद से आप किसी भी जगह को आसानी से तलाश कर सकते हैं। साथ ही ट्रैफिक से लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी एप जानकारी देता है। जानते हैं गूगल मैप के 6 बेहतरीन फीचर्स के बारे में।

loksabha election banner

ऑफ लाइन मोड

साल 2015 में गूगल ने भारत में ऑफ लाइन मोड फीचर को पेश किया था। यह फीचर उन जगहो को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया था जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी कम आती है या फिर नहीं आती है। इस फीचर की मदद से यूजर अपने शहर से लेकर भारत तक के नक्शे को बिना इंटरनेट के देख सकते हैं।

स्मार्ट एड्रेस सर्च 

इस फीचर को गूगल ने हाल ही में पेश किया था। ये फीचर उस समय काम आता है जब आपको किसी पते की पूरी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में गूगल एप आस-पास के लैडमार्क के बारे में बताता है, जिससे आप किसी जगह को बेहतर तरीके से तलाश कर सकते हैं।

पार्किंग की नहीं होगी परेशानी 

इस फीचर की मदद से यूजर्स अब पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अपनी कार कहां पार्क की थी। एंड्रॉयड यूजर्स को मैप पर दिखाई दे रहे ब्लू डॉट को टैप करके Save Your Parking पर टैप करना होगा और फिर अपने वाहन को मैप पर लोकेट करना होगा। इसके बाद एक लेबल आपको दिखाई देगा, जिससे आप अपने कार पार्किंग की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। आईओएस यूजर्स मैप पर दिख रहे ब्लू डॉट को टैप करने के बाद Set as parking location पर टैप करके अपने वाहन को मैप पर लोकेट कर सकते हैं। इसके बाद एक लेबल आपको दिखाई देगा, इसपर टैप करके आप कार पार्किंग की और भी जानकारी डाल सकते हैं।

मेट्रो और रेल मैप्स 

गूगल ने पिछले साल मेट्रो और रेलवे अथॉरिटी के साथ साझेदारी की थी। इसके बाद गूगल की तरफ से रेल और मेट्रो की टाइमिंग, कनेक्टिविटी और दाम की जानकारी मैप पर दी जा रही है। यूजर्स को अब यात्रा से जुड़ी जानकारी के लिए किसी दूसरे एप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लोकल गाइड बन कर करें कमाई 

गूगल के लोकल गाइड प्रोग्राम के तहत आप एप के जरिए कमाई भी कर सकते हैं। एप में आपसे कुछ आसान सवाल पूछे जाएंगे। साइन-अप करने के बाद आप उन जगहों के बारे में जानकारी डाल सकते हैं जो एप में नहीं दी गई हैं। आप दुकान, रेस्टोरेंट जैसे तमाम जगहों की जानकारी और रिविव्यू तक दे सकते हैं। साथ ही किसी भी प्लेटफॉर्म के बारे में आप फोटो को भी एड कर सकते हैं। आपकी एक्टिविटी के आधार पर आपको गूगल की तरफ से रिवॉर्ड दिया जाएगा।

डिफाल्ट एड्रेस सेट करें

एप पर आप अपने घर से लेकर ऑफिस तक के पते को सेट कर सकते हैं। ऐसे में जब आप ऑफिस से घर की तरफ निकलेंगे एप ट्रैफिक से लेकर तमाम जानकारियों की नोटिफिकेशन देता रहेगा।

यह भी पढ़ें:

गूगल क्रोम आपको बताएगा की आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं, पढ़ें कैसे आएगा काम

Facebook ने सिक्योरिटी फीचर्स में किया बदलाव, थर्ड पार्टी एप्स के लिए नहीं देना होगा पर्सनल नंबर

Facebook की तरह अब Apple यूजर्स भी कर सकेंगे अपने डाटा को डाउनलोड, पढ़ें पूरी खबर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.