Move to Jagran APP

गूगल क्रोम आपको बताएगा की आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं, पढ़ें कैसे आएगा काम

इन दो तरीकोें की मदद से यूजर्स अपने पासर्वड को याद रखने के अलावा उसे सुरक्षित भी कर सकेंगे।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 12:09 PM (IST)
गूगल क्रोम आपको बताएगा की आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं, पढ़ें कैसे आएगा काम
गूगल क्रोम आपको बताएगा की आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं, पढ़ें कैसे आएगा काम

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दुनिया के सबसे लोकप्रिय बाउजर में से एक गूगल क्रोम का एक एक्सटेंशन आपको पसंद आ सकता है। यह एक्सटेंशन आपको बताएगा कि आपको कब अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए। इस एक्सटेंशन का नाम PassProtect है और यह ऑन लाइन फ्री में उपलब्ध है।

loksabha election banner

PassProtect आपको बताता है कि आपका पासवर्ड किसी दूसरे सिस्टम या सर्वर पर एक्टिव है। उदाहरण के रूप में, कई बार ऐसा होता है कि हम अपने दोस्तों या ऑफिस के सिस्टम पर किसी अकाउंट को लॉग-इन करते हैं। लेकिन जल्दबाजी या फिर किसी दूसरे काम की वजह से हम लॉग-आउट करना भूल जाते हैं। ऐसे में जब आप अपने घर के पीसी या फिर दूसरे किसी सिस्टम पर लॉग-इन करते हैं तो, यह एक्सटेंशन आपको अलर्ट देता है। ‘पासप्रोटेक्ट’ आपको इस बात की जानकारी देता है कि आपका अकाउंट किसी दूसरे सिस्टम पर भी खुला है। ऐसे में आप अपने पासवर्ड को तुरंत बदल कर अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

‘पासप्रोटेक्ट’ का इस्तेमाल करना काफी आसान है। ‘पासप्रोटेक्ट’ की सबसे बड़ा खासियतों में से एक इसका पासवर्ड को बिना याद किए स्कैन करना है। यानी यह एक्सटेंशन सिर्फ आपके पासर्वड को स्कैन करता है, न की उसे देखता है या फिर याद करता है। ऐसे में आपको इस बात का भी डर नहीं रहेगा कि कहीं ‘पासप्रोटेक्ट’ आपके पासवर्ड को किसी दूसरे नेटर्वक पर तो नहीं भेज रहा है।

पासर्वड को याद रखने में एप करेगा मदद

अगर आपके लिए पासवर्ड को याद रखना या फिर मैनेज करना एक मुश्किल काम है, तो LastPass Password Manage एप आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। एप की मदद से आप अपनी जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं।

एप को 10 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार मिला है। एप को 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 9.3 एमबी है।

यह भी पढ़ें:

Instagram पर अब कर पाएंगे पोस्ट Mute, इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

Gaming के दीवानों को पसंद आएंगे ये 4 स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स

Youtube पर करना चाहते हैं कमाई, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.