नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम WWDC से लगभग दो सप्ताह दूर हैं, और ऐपल कुछ अंतिम अपडेट के साथ वर्तमान के प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन पर काम कर रहा है और अगले अपडेट का प्रिव्यू करने के लिए भी तैयार हो रही है। इसके साथ ही न केवल भविष्य के iPhone मॉडल के लिए बल्कि इसके एक्सेसेरीज का ईकोसिस्टम जो वर्तमान में लाइटनिंग पर निर्भर करता है। इसके भी है ऐपल के USB-C में ट्रांसफर होने के बारे में अफवाहें फैल रही हैं। वहीं ऐपल का AR / VR हेडसेट के साथ-साथ अन्य डिवाइस भी लॉन्च होने के करीब होते दिख रहा है। आइये जानते हैं कौन- कौन से लॉन्च हो सकते हैं।

ऐपल ने वॉलेट और पॉडकास्ट अपडेट के साथ iOS 15.5 को किया जारी

लगभग छह सप्ताह के बीटा परीक्षण के बाद, ऐपल ने इस सप्ताह सार्वजनिक रूप से iOS 15.5, iPadOS 15.5, macOS Monterey 12.4, watchOS 8.6, tvOS 15.5 और HomePod सॉफ़्टवेयर वर्जन 15.5 जारी किया। ऐपल ने स्टूडियो डिस्प्ले के लिए वेबकैम सुधार के साथ एक सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किया। कंपनी ने iOS 15.5 में सब कुछ नया लाने की एक पूरी लिस्ट तैयार की है, जिसमें ऐपल के वॉलेट और पॉडकास्ट ऐप के अपडेट, मैसेज ऐप में कम्युनिकेशन सेफ्टी ज्यादा देशों में विस्तार करना शामिल हैं। ऐपल ने iOS 15.6, iPadOS 15.6, macOS 12.5, WatchOS 8.7, tvOS 15.6, और होमपॉड सॉफ्टवेयर वर्जन 15.6 के पहले बीटा के साथ सॉफ्टवेयर अपडेट की अपनी अगली लहर तैयार करना शुरू कर दिया है। इन अपडेट में बग फिक्स और मामूली बदलाव शामिल होने की संभावना है। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन के अनुसार, iOS 16 का पहला पब्लिकबीटा वर्तमान में iOS 16 के तीसरे डेवलपर बीटा के साथ रिलीज होने वाला है। IOS 15 सहित पिछले रिलीज के साथ, पहला पब्लिक बीटा दूसरे डेवलपर बीटा के साथ मेल खाता था, लेकिन गुरमन ने सुझाव दिया कि ऐपल इस साल iOS 16 पब्लिक बीटा के साथ शेड्यूल से पीछे चल सकता है। बता दें कि हमेशा की तरह, ऐपल की योजनाएं अभी भी परिवर्तन के अधीन हैं।

ऐपल ने iOS 16 के ऐपल वॉच मिररिंग जैसे एक्सेसिबिलिटी फीचर्स को किया रिव्यू

ऐपल ने इस हफ्ते नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स को रिव्यू किया, जो इस साल के अंत में कंपनी के प्लेटफॉर्म पर सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ उपलब्ध होंगे। यह संभावित रूप से iOS 16, macOS 13 और अन्य अपडेट को रिफर करता है जिनकी घोषणा अगले महीने WWDC में होने की उम्मीद है। नई एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं में डोर डिटेक्शन, ऐपल वॉच मिररिंग, नई वॉयसओवर भाषाएं, आईफोन, आईपैड और मैक पर लाइव कैप्शन आदि शामिल हैं। विश्लेषक मिंग-ची कू ने इस सप्ताह दावा किया कि एयरपॉड्स, मैगसेफ़ बैटरी पैक और मैजिक कीबोर्ड/माउस/ट्रैकपैड तिकड़ी जैसे ऐपल एक्सेसरीज़ भविष्य में यूएसबी-C पर स्विच हो जाएंगे। कुओ ने भी साझा किया कि ऐपल ने 2023 में लाइटनिंग के बजाय USB-C पोर्ट के साथ कम से कम एक iPhone 15 मॉडल जारी करने की योजना बनाई है।

गुरमन ने इस सप्ताह बताया था कि ऐपल का लंबे समय से अफवाह से चला आ रहा AR/ VR हेडसेट विकास के अंतिम चरण में है। ऐपल के निदेशक मंडल ने हाल ही में डिवाइस का डेमो प्राप्त किया था। ऐपल ने हेडसेट पर चलने वाले सॉफ़्टवेयर के विकास को भी तेज कर दिया है, जिसमें प्लेटफॉर्म को "रियलिटीOS" या "rOS" कहा जाता है।

Edited By: Ankita Pandey