नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Apple ने एक बार फिर से ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में टॉप स्थान बरकरार रखा है। प्रीमियम सेगमेंट में Apple ने आधे से ज्यादा ग्लोबल मार्केट कैप्चर किया है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने साल 2018 में ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) के ग्लोबल सेल का आंकड़ा जारी किया है। इस आंकड़े में तेजी से ग्रो कर रहे ब्रांड और टॉप-5 ब्रांड की लिस्ट जारी की है। प्रीमियम सेगमेंट में साल-दर-साल का सेल-इन ग्रोथ 14 फीसद जबकि सेल-थ्रू ग्रोथ 18 फीसद दर्ज किया गया है। प्रीमियम सेग्मेंट की ग्रोथ में नए लॉन्च हुए iPhones के अलावा चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों Huawei, OPPO और OnePlus का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
 

 
ओवरऑल चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने प्रीमियम सेग्मेंट में जोरदार एंट्री मारी है। Apple अभी भी मार्केट लीडर बना हुआ है, कुल प्रीमियम ग्लोबल बाजार के 51 फीसद हिस्सेदारी के साथ टॉप पर बरकरार है। इसके बाद कोरियाई कंपनी Samsung का प्रीमियम सेग्मेंट में 22 फीसद का शेयर है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Huawei पहली बार डबल डिजीट में पहुंचते हुए 10 फीसद की हिस्सेदारी लेने में कामयाब हुई है। OPPO 863 फीसद की ग्रोथ के साथ, OnePlus 209 फीसद ग्रोथ के साथ, Xiaomi 149 फीसद ग्रोथ के साथ इस सेग्मेंट में तेजी से उभरने वाले ब्रांड्स बन गए हैं।
 
 
source: counterpoint
 
प्रीमियम सेग्मेंट में 40 ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैकचर्रस (OEM) की एंट्री के साथ ही कम्पीटिशन काफी बढ़ गया है। इस सेग्मेंट के टॉप-5 प्लेयर्स का कुल ग्लोबल बाजार में 90 फीसद हिस्सेदारी है। ओवरऑल बाजार की बात करें तो प्रीमियम सेग्मेंट की ग्लोबल बाजार में 22 फीसद की हिस्सेदारी है। Huawei के P20 और Mate 20 सीरीज की सफलता की वजह से यह प्रीमियम सेगमेंट में तेजी से उभरता हुआ ब्रांड बन चुका है। OPPO के R15 और R17 ने चीनी बाजार में अच्छा बिजनेस किया है जिसकी वजह से कंपनी ने प्रीमियम सेग्मेंट में जोरदार ग्रोथ हासिल किया है। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में 10x Zoom फीचर वाला नया फ्लैगशिप भी पेश किया है। OnePlus 6T की चीन और भारत में जबरदस्त बिक्री की वजह से ग्लोबल तौर पर कंपनी ने प्रीमियम सेग्मेंट के टॉप-5 ब्रांड में पहली बार एंट्री मारी है।
 
   source: counterpoint
 
भारतीय बाजार की बात करें तो प्रीमियम सेग्मेंट में कोरियाई कंपनी Samsung ने टॉप स्थान हासिल किया है। वहीं, प्रीमियम सेग्मेंट में OnePlus नंबर-2 पर पहुंच गई है। पिछले साल Apple की सेल गिरी है उसके बावजूद प्रीमियम सेग्मेंट में Apple ने तीसरा स्थान भारतीय बाजार में हासिल किया है। Apple के अलावा Huawei ने भारतीय बाजार के प्रीमियम सेगमेंट में चौथा स्थान हासिल किया है। Vivo ने प्रीमियम सेगमेंट में पांचवां स्थान हासिल किया है। 

Posted By: Harshit Harsh