Move to Jagran APP

Apple ने पेश किया iOS 16.4 अपडेट, iPhone यूजर्स को मिले ये नए फीचर्स

Apple releases iOS iOS 16.4 update एपल ने अपने यूजर्स के लिए iOS iOS 16.4 अपडेट जारी कर दिया है। नए अपडेट में यूजर्स के लिए कुछ बग को फिक्स किया गया है जबकि कुछ नए फीचर्स भी लाए गए हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 28 Mar 2023 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 02:44 PM (IST)
Apple releases iOS update extensive set of emojis voice isolation for calls website push notifications, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम कंपनी एपल ने अपने यूजर्स के लिए iOS 16.4 अपडेट रिलीज कर दिया है। बता दें, नए अपडेट को लेकर यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर, एपल यूजर्स के लिए आने वाले फीचर्स की खबरें भी यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींच रही थीं।

loksabha election banner

कंपनी ने यूजर्स के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए नए फीचर पेश किए हैं। यूजर्स को नए इमोजी, वॉइस आइसोलेशन फीचर, वेबसाइट पुश नोटिफिकेशन जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

iOS 16.4 अपडेट में मिले ये नए फीचर्स

21 नए इमोजी

एपल ने यूजर्स के लिए 21 नए इमोजी पेश किए हैं। इन इमोजी में पिंक,ग्रे और लाइट ब्लू हार्ट, दो पुशिंग हैंड्स, फोल्डिंग हैंड फैन, पी पोड, जेलीफिश, हेयर पिक, वाईफाई सिंबल, शेकिंग फेस और अलग-अलग जानवर पेश हुए हैं। मालूम हो कि, नए इमोजी की जानकारी इस साल फरवरी में ही कन्फर्म कर दी गई थी।

कॉल्स के लिए वॉइस आसोलेशन फीचर

नए अपडेट में यूजर को कॉल्स के लिए वॉइस आइसोलेशन फीचर की पेशकश की गई है। इस फीचर की मदद से यूजर को आसपास के शोर को ब्लॉक करने में मदद मिलेगी।

अभी तक एपल का यह फीचर फेसटाइम और VoIP ऐप्स के लिए मौजूद था। हालांकि, अब cellular calls के लिए फीचर को पेश किया गया है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए कॉल के दौरान Control Center को ओपन करना होगा। इसके बाद माइक मोड पर क्लिक कर वॉइस आइसोलेशन को एक्टिव कर सकते हैं।

पुश नोटिफिकेशन

नए अपडेट में डेवलपर्स के लिए वेब-बेस्ड पुश नोटिफिकेशन भेजने की सुविधा लाई गई है। यूजर द्वारा रिक्वेस्ट परमिशन के बाद अगर होमस्क्रीन पर वेब एप्लीकेशन को पिन किया जाता है तो आईओएस डेवलपर नोटिफिकेशन भेज सकेंगे।

डुब्लीकेट अलबम से जुड़ा बग हुआ फिक्स

एपल ने अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट में डुब्लीकेट अलबम से जुड़े बग को फिक्स किया है।

कंपनी की ओर से यूजर्स के लिए iCloud Shared Library में भी डुब्लीकेट फोटो और वीडियो को डिटेक्ट करने की सुविधा लाई गई है।

वेदरऐप में वॉइसओवर का सपोर्ट

नए अपडेट में कंपनी ने वेदरऐप में वॉइसओवर का सपोर्ट जोड़ा है। वहीं दूसरी ओर एक नई सेटिंग की मदद से वीडियो को डिम करने की भी सुविधा दी गई है।

कीबोर्ड में जुड़ी नई सुविधा

नए अपडेट में यूजर्स के लिए कीबोर्ड में भी खास सुविधाएं जोड़ी गई हैं। कीबोर्ड में अब Chickasaw और Choctaw भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा, एपल ने कीबोर्ड में गुजराती, पंजाबी और उर्दू भाषाओं को ट्रांसलेट करने की सुविधा भी पेश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.