Move to Jagran APP

अब Windows 11 में भी मिल रही हैं Apple की ये शानदार सुविधाएं, Microsoft स्टोर से आसानी से करें इंस्टॉल

Apple ने अपने ऐपल म्यूजिक ऐपल टीवी और ऐपल डिवाइस ऐप को विड़ोज 11 में पेश किया है। बता दें कि यूजर्स लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे। बता दें कि आप इन ऐप्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 13 Jan 2023 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 10:49 AM (IST)
अब Windows 11 में भी मिल रही हैं Apple की ये शानदार सुविधाएं, Microsoft स्टोर से आसानी से करें इंस्टॉल
Windows 11 gets Apple Music, Apple TV and Apple Device apps

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से है। देश में इनके हजारों यूजर्स है,जो ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जो विंडोज 11 यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी होगी। काफी इंतजार के बाद Apple ने आखिरकार Apple Music और Apple TV ऐप्स को Windows 11 में ला दिया है। दोनों ऐप्स Music और TV का प्रीव्यू अब Microsoft Store पर लाइव है। इसके अलावा एक और ऐप है जो अब विंडोज ऐप स्टोर पर आ गया है। ये ऐप ऐपल डिवाइसेस है, जो आपको अपने विंडोज मशीन पर आईफोन और आईपैड को मैनेज करने देगा।

loksabha election banner

Microsoft Store पर मिलेंगे ऐप्स

वैसे तो ये ऐप्स आपको सीधे Microsoft Store में नहीं मिलेंगे, इसलिए आपको थोड़ी महनत करनी होगी। बता दें कि यह एक प्रीव्यू बिल्ड है, इसलिए हो सकता है कि सभी सुविधाएं उम्मीद के मुताबिक काम न करें। Apple ने भी इस बात पर जोर दिया है।

यह भी पढ़ें- Instagram पर आ रहे हैं आपत्तिजनक मैसेज, ऐसे करें रिपोर्ट; ये है पूरा तरीका

बीटा में है Apple Music और TV ऐप्स

अगर आप Apple Music, TV, या डिवाइसेज ऐप प्रीव्यू इंस्टॉल करते हैं, तो आप अब iTunes नहीं खोल पाएंगे। इसके अलावा आपके डिवाइस पर लोकली सुरक्षित ऑडियोबुक और पॉडकास्ट तब तक आपकी पहुंच से बाहर हो जाएंगे, जब तक कि आईट्यून्स का संगत वर्जन जारी नहीं हो जाता। इन समस्याओं को ठीक करने का एकमात्र तरीका इन तीन ऐप्स को अनइंस्टॉल करना है। इसके बाद आप आईट्यून्स का उपयोग भी कर पाएंगे।

क्या होंगे बदलाव?

Apple Music, TV और नए Apple डिवाइस ऐप के मूल ऐप आधुनिक तकनीकों पर बनाए गए हैं, इस कारण ये ऐप बहुत अधिक स्मूथ होंगे और ये पावर का दुरुपयोग नहीं करेंगे। Apple Music और Apple TV ऐप्स काफी हद तक macOS के ऐप्स के समान दिखते हैं। हालांकि आप Windows के हिसाब से इंटरफेस में कुछ बदलाव देखेंगे।

ऐपल म्यूजिक ऐप के साथ, आपको ऐप के अन्य बिल्ड की तरह ही सभी सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन आप लिरिक्स का उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसके साथ Apple TV भी उसी तरह काम करता है जैसे वह दूसरे प्लेटफॉर्म पर करता है।

नहीं मिलेगी iTunes की सुविधा

ऐपल डिवाइसेस ऐप आईट्यून्स की जगह लेगा, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से आईफोन, आईपैड और आईपॉड को सिंक और रिस्टोर करने के लिए किया जाता रहा है। ऐप यूजर्स को अपने आईफोन और आईपैड का बैक अप लेने, लोकल मीडिया को सिंक करने और आईट्यून्स की आवश्यकता के बिना सॉफ्टवेयर को रिस्टोर करने की अनुमति देगा। बता दें कि ये ऐप्स Microsoft Store में छिपे होते हैं, इसलिए आप उन्हें आसानी से नहीं ढूंढ पाएंगे।, हम उम्मीद करते हैं कि Apple जल्द ही आपके लिए इन तीनों ऐप्स का स्टेबल वर्जन पेश करेगा।

यह भी पढ़ें- बड़े काम का है Google Maps का ये फीचर, कुछ स्टेप को फॉलो कर आसानी से कर सकेंगे इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.