Move to Jagran APP

Apple Music के ट्रेडमार्क को लेकर क्यों उठ रहे हैं सवाल? अदालत तक पहुंचा मामला

यूएस अपील कोर्ट ने Apple Music ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है। ये फैसला तब लिया गया जब Jazz संगीतकार ने Apple की अपील पर सवाल उठाया की वह ये ट्रेडमार्क ‘यानी Apple Jazz सन 1985 से इस्तेमाल कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 05 Apr 2023 03:05 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2023 03:05 PM (IST)
Apple Music के ट्रेडमार्क को लेकर क्यों उठ रहे हैं सवाल? अदालत तक पहुंचा मामला
Apple's Bid to Register ‘Apple Music’ Federal Trademark Rejected

नई दिल्ली, एजेंसी। यूएस कोर्ट ऑफ फेडरल सर्किट ने Apple के Apple Music ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन को खारीज कर दिया है, जो Apple Jazz टेडमार्क को जोड़ने के लिए की गई थी। बता दें कि कोर्ट ने बीटल्स के म्यूजिक लेबल एपल कॉर्प्स लिमिटेड द्वारा ऑनरशिप के आधार पर दायर किए गए ट्रेडमार्क को प्राथमिकता दी है।

loksabha election banner

इसके कारण अदालत ने बर्टिनी के लाइव परफॉर्मेंस को कवर करने वाले Apple म्यूजिक ट्रेडमार्क के लिए कंपनी की बोली पर रोक दिया है। ये Apple द्वारा सुरक्षित किए जाने वाले कई ट्रेडमार्क उपयोगों में से एक है।

छोटी कंपनियों के अधिकारों की रक्षा

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बर्टिनी के वकील और उनके भाई जेम्स बर्टिनी ने कहा कि वे 'लंबे और कठिन संघर्ष' के बाद निर्णय से खुश हैं। शायद यह निर्णय अन्य छोटी कंपनियों को भी अपने ट्रेडमार्क अधिकारों की रक्षा करने में मदद करेगा।

Apple Music

Apple ने 2015 में अपनी स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की और उसी वर्ष संगीत और मनोरंजन सेवाओं की कई श्रेणियों को कवर करने वाले एक फेडरल ‘Apple Music’ ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया। बर्टिनी ने आवेदन का विरोध किया, यह तर्क देते हुए कि यह नाम ‘एपल जैज’ ब्रांडिंग के साथ भ्रम पैदा करेगा, जिसका उपयोग उन्होंने 1985 से संगीत प्रोग्राम के विज्ञापन के लिए किया था।

2021 में हुआ था फैसला

दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की कि एपल के निशान से यूजर्स को भ्रमित होने की संभावना है। लेकिन एक यूएस ट्रेडमार्क ऑफिस ट्रिब्यूनल ने 2021 में Apple के लिए फैसला सुनाया क्योंकि 1968 में ‘Apple’ ट्रेडमार्क के आधार पर नाम के पहले के अधिकार थे, जो कि 2007 में Apple कॉर्प्स से खरीदी गई साउंड रिकॉर्डिंग के लिए थे।

एक सर्वसम्मत संघीय सर्किट पैनल ने मंगलवार को बर्टिनी के विरोध को खारिज करने के फैसले को पलट दिया। इसने कहा कि Apple साउंड रिकॉर्डिंग के लिए Apple कॉर्प्स ट्रेडमार्क के लाइव परफॉर्मेंस के लिए अपने ट्रेडमार्क अधिकारों का निपटान नहीं कर सकता। यह मामला बर्टिनी बनाम एपल इंक, यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर द फेडरल सर्किट, नंबर 21-2301 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.