मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने 10 सितम्बर के अपने इवेंट में Apple Arcade की शुरुआत की है। कंपनी का दावा है की यह Apple की सबसे एक्सक्लूसिव गेमिंग सेवा है। Apple ने इस दुनिया का पहला क्रॉस-गेमिंग प्लेटफार्म भी बताया है। यह एक सब्सक्रिप्शन पर आधारित सेवा है। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को हर महीने 4.99 डॉलर खर्च करने होंगे। Apple Arcade को 150 देशों में एक महीने के फ्री ट्रायल पीरियड के साथ लॉन्च किया है। यह सेवा इसी महीने से शुरू कर दी जाएगी। वैसे तो Apple TV+ को पहले ही रिवील कर दिया गया था, लेकिन अब इसकी लॉन्च डेट और कीमत बाहर आ गई है। इसकी भारतीय कीमत का भी पता चल गया है। Apple TV+ वीडियो एंटरटेनमेंट में नई एंट्री है।

क्या है Apple Arcade?

Apple Arcade कंपनी की एक एक्सक्लूसिव गेमिंग सेवा है। इसमें App Store पर 3 लाख से ज्यादा गेम्स मौजूद हैं। Apple Arcade को मोबाईल और डेस्कटॉप दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने दावा किया है की इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध गेम्स किसी दूसरी सर्विस पर नहीं मिलेंगे। इसमें सिम सिटी, मोन्यूमेंट वैली जैसे गेम्स मौजूद होंगे। इन गेम्स में यूजर्स रियल टाइम इफेक्ट्स देखने को मिलेंगे। गेमिंग सेवा Apple Arcade के अलावा, कंपनी ने 3 iPhone, Apple Watch सीरीज 5 और 7th जनरेशन iPad लॉन्च किया है। Apple Arcade भारत में Rs 99 प्रति महीने पर मिलेगा। इसके सब्सक्रिप्शन को यूजर्स अपने फैमिली नेटवर्क में शेयर भी कर सकते हैं।

Apple TV+ डिटेल्स: Apple की इस सेवा को सभी Apple डिवाइसेज से एक्सेस किया जा सकेगा। इसी के सात इसे Amazon Fire TV पर बी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ Samsung और Sony के टीवी पर भी इसका एक्सेस होगा। इसके ओरिजिनल कंटेंट में The Morning Show सम्मिलित है। Apple TV+ की भारत में कीमत Rs 99 प्रति महीना है। इतनी कम कीमत के साथ यह भारत में सबसे सस्ती मीडिया सेवा प्रदाता बन गया है। इसमें Amazon Prime Video को भी मात दे दी है, जो Rs 129 प्रति महीने की कीमत में उपलब्ध है। यह बात भी ध्यान देने योग्य है की Amazon Prime Video और Netflix पर काफी भारतीय कंटेंट भी उपलब्ध है, जिसे देखने में भारतीयों की रुचि हो।

 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप