Move to Jagran APP

Android 14 में खास फीचर्स रोलआउट करेगा गूगल, मालवेयर अटैक का खतरा होगा कम

गूगल अपने यूजर्स के लिए एंड्रोइड 14 में कुछ नए अपडेट्स पेश करने जा रहा है। एक रिपोर्ट का दावा है कि गूगल के नए अपडेट में मालवेयर अटैक के खतरे को कम करने की कोशिश की गई है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 25 Jan 2023 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 07:09 PM (IST)
Android 14 में खास फीचर्स रोलआउट करेगा गूगल, मालवेयर अटैक का खतरा होगा कम
Android 14 will improve user safety by reducing malware attacks, Pic courtesy- jagran

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने नए एंड्रोइड अपडेट के जरिए मालवेयर अटैक के खतरे को कम करने की कोशिशों में है। एंड्रोइड यूजर्स के लिए कई नए अपडेट्स को पेश किया जाएगा। अगर आप भी एक एंड्रोइड यूजर हैं तो आप के लिए यह खबर और भी जरूरी हो जाती है।

loksabha election banner

दरअसल 9to5Google की एक रिपोर्ट की मानें तो नए अपडेट में ऐसी ऐप्स को इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा, जिनका टारगेट ही ओपरेटिंग सिस्टम का पुराना यानी आउटडेटेड वर्जन होता है। यही वह फीचर होगा जिसकी मदद से गूगल अपने यूजर्स को मालवेयर अटैक से बचाने की कोशिश करेगा।

गूगल की नई अपडेट ऐसे करेगी काम

दरअसल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल की नए एंड्रोइड अपडेट में आउटडेटेड ऐप्स को इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि गूगल इन्हें ब्लॉक कर देगा। इसी के साथ नया फीचर कुछ APK files की साइडलोडिंग पर भी पूरी नजर रखेगा। यही नहीं नया फीचर ऐप स्टोर पर भी ऐसी ऐप्स को इंस्टॉल करना ब्लॉक कर देगा।

मालवेयर अटैक का खतरा ऐसे होगा कम

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि साइबर अपराधी हमेशा आउटडेटेड सिस्टम की खामियों को जानते हुए यूजर्स को टारगेट करते हैं। वहीं क्योंकि नए अपडेट के साथ ओपरेटिंग सिस्टम की खामियों को खत्म कर दिया जाता है इसलिए मालवेयर ऐप्स आउटडेटेड वर्जन पर ही निशानाा साधते हैं। हालांकि ऐसी मालवेयर ऐप्स को अब नए अपडेट के जरिए पहले ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

क्या होता है मालवेयर अटैक

दअसल डिजिटल दुनिया में साइबर अपराधी लगातार ऐसे यूजर्स पर नजर बनाए होते हैं, जिनको आसानी से ठगा जा सके। इसके लिए साइबर अपराधी अलग- अलग तरह से जाल बिछाते हैं।

कई बार साइबर अपराधियों द्वारा ऐसी फाइल्स तैयार की जाती है, जिन्हें आपके सिस्टम में इंस्टॉल करते ही आपकी सारी जानकारियां अपराधियों के पास पहुंच जाती हैं। ऐसे में यूजर की पर्सनल और वित्तीय जानकारियों को भी चुराए जाने का खतरा लगातार बना रहता है।

ये भी पढ़ेंः नहीं देखा होगा ऐसा ऑफर! Samsung के इस फोन पर मिल रहा 55000 रुपये का डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.