नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने नए एंड्रोइड अपडेट के जरिए मालवेयर अटैक के खतरे को कम करने की कोशिशों में है। एंड्रोइड यूजर्स के लिए कई नए अपडेट्स को पेश किया जाएगा। अगर आप भी एक एंड्रोइड यूजर हैं तो आप के लिए यह खबर और भी जरूरी हो जाती है।

दरअसल 9to5Google की एक रिपोर्ट की मानें तो नए अपडेट में ऐसी ऐप्स को इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा, जिनका टारगेट ही ओपरेटिंग सिस्टम का पुराना यानी आउटडेटेड वर्जन होता है। यही वह फीचर होगा जिसकी मदद से गूगल अपने यूजर्स को मालवेयर अटैक से बचाने की कोशिश करेगा।

गूगल की नई अपडेट ऐसे करेगी काम

दरअसल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल की नए एंड्रोइड अपडेट में आउटडेटेड ऐप्स को इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि गूगल इन्हें ब्लॉक कर देगा। इसी के साथ नया फीचर कुछ APK files की साइडलोडिंग पर भी पूरी नजर रखेगा। यही नहीं नया फीचर ऐप स्टोर पर भी ऐसी ऐप्स को इंस्टॉल करना ब्लॉक कर देगा।

मालवेयर अटैक का खतरा ऐसे होगा कम

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि साइबर अपराधी हमेशा आउटडेटेड सिस्टम की खामियों को जानते हुए यूजर्स को टारगेट करते हैं। वहीं क्योंकि नए अपडेट के साथ ओपरेटिंग सिस्टम की खामियों को खत्म कर दिया जाता है इसलिए मालवेयर ऐप्स आउटडेटेड वर्जन पर ही निशानाा साधते हैं। हालांकि ऐसी मालवेयर ऐप्स को अब नए अपडेट के जरिए पहले ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

क्या होता है मालवेयर अटैक

दअसल डिजिटल दुनिया में साइबर अपराधी लगातार ऐसे यूजर्स पर नजर बनाए होते हैं, जिनको आसानी से ठगा जा सके। इसके लिए साइबर अपराधी अलग- अलग तरह से जाल बिछाते हैं।

कई बार साइबर अपराधियों द्वारा ऐसी फाइल्स तैयार की जाती है, जिन्हें आपके सिस्टम में इंस्टॉल करते ही आपकी सारी जानकारियां अपराधियों के पास पहुंच जाती हैं। ऐसे में यूजर की पर्सनल और वित्तीय जानकारियों को भी चुराए जाने का खतरा लगातार बना रहता है।

ये भी पढ़ेंः नहीं देखा होगा ऐसा ऑफर! Samsung के इस फोन पर मिल रहा 55000 रुपये का डिस्काउंट

Edited By: Shivani Kotnala

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट