नई दिल्ली, टेक डेस्क| पिक्सल यूजर्स के लिए अच्छी खबर है, Google ने सभी Pixel फोन के लिए Android 12 रोल आउट करना शुरू कर दिया है जिसकी घोषणा Google ने मंगलवार को अपने Pixel Fall लॉन्च इवेंट में की थी। लेटेस्ट Android वर्जन को पहली बार फरवरी में डेवलपर प्रिव्यू के रूप में जारी किया गया था और मई में Google के I/O डेवलपर सम्मेलन में किया गया था। Google ने इस महीने की शुरुआत में Android ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) के लिए Android 12 सोर्स कोड भी उपलब्ध कराया था। Android 12 एक नई डिज़ाइन भाषा लाता है जिसे मटेरियल यू कहा जाता है, जिसका उद्देश्य Android डिवाइस पर पर्सलाइजेशन को बढ़ाना है। नए प्राइवेसी कंट्रोल भी हैं, जिनमें यूजर्स को अपने एप्रोक्सीमेट लोकेशन को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन के साथ शेयर करने की कैपेसिटी शामिल है।

Android 12 के स्पेसिफिकेशंस

Android 12 आपके Pixel फ़ोन में जो सबसे बड़ा बदलाव लाता है, वह है मटेरियल यू डिज़ाइन भाषा। इसका उद्देश्य यूजर्स को उनके पसंद और परेफरेंस के अनुसार कस्टम कलर पैलेट और नए विजेट चुनने की अनुमति देकर डिवाइस पर पर्सनलाइजेशन को बढ़ाना है। नए Android वर्जन में एक फ्रेश यूजर्स एक्पीसीयंस ऑफर  करने के लिए फ्लूइड मोशन और एनिमेशन भी शामिल हैं।

Android 12 को बेहतर पावर एफिशिएंसी के साथ ओवरऑल यूजर्स एक्पीरीयंस को ऑप्टिमाइज़ करने का भी दावा किया गया है। इसमें कोर सिस्टम सेवाओं के लिए आवश्यक CPU समय को 22 प्रतिशत तक कम करने और सिस्टम सर्वर द्वारा बड़े कोर के उपयोग को 15 प्रतिशत तक कम करने के लिए बिल्ट-इन सुधार भी शामिल हैं। यह एक फास्ट और अधिक प्रतिक्रियाशील उपयोगकर्ता अनुभव बनाने में मदद करता है।

Google ने बेहतर प्राइवेसी कंट्रोल ऑफर करने के लिए Android 12 में नए प्राइवेसी-केंद्रित बदलाव की एक लिस्ट भी शामिल की है। परमिशन सेटिंग्स और किस ऐप द्वारा कौन सा डेटा एक्सेस किया जा रहा है, इसके बारे में विस्तार से बताने के लिए एक नया प्राइवेसी डैशबोर्ड भी दिया गया है। जब कोई भी इंस्टॉल किया गया ऐप बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन या कैमरे तक पहुंचता है, तो स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने पर एक नया संकेतक भी दिखाई देगा। यह सब गोपनीयता नियंत्रण के समान लगता है जिसे Apple ने पहले iOS रिलीज़ में पेश किया था।

Android 12 में सिस्टम-स्तरीय विलंबता को कम करके तेज़ मशीन सीखने के अनुभव और अधिक प्रतिक्रिया देने वाली सूचनाएं देने का भी दावा किया गया है। JPEG सहित पुराने छवि प्रारूपों की तुलना में समान फ़ाइल आकार के लिए छवि गुणवत्ता में सुधार करने के लिए AV1 छवि फ़ाइल स्वरूप (AVIF) के लिए भी समर्थन है। इसके अतिरिक्त, एंड्रॉइड 12 वीडियो की गुणवत्ता और संपीड़न में सुधार के लिए एक संगत मीडिया ट्रांसकोडिंग सुविधा के साथ आता है।

Google Pixel डिवाइस पर कैसे करे अपडेट Android 12 

Android 12 Google Pixel फोन की एक सूची में शामिल हो रहा है जिसमें Google Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3A, Pixel 3A XL, Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixel 4A, Pixel 4A 5G और Pixel 5 शामिल हैं। एक बार जब अपडेट आपके योग्य Pixel फ़ोन तक पहुंच जाता है, तो आपको इसके डाउनलोड के लिए एक सूचना प्राप्त होगी। आप सिस्टम > उन्नत > सिस्टम अपडेट पर जाकर भी मैन्युअल रूप से अपडेट की जांच कर सकते हैं।

पहले के Pixel फोन के अलावा, आने वाले भविष्य में Samsung, OnePlus, Oppo, Realme, Teco, Vivo और Xiaomi सहित निर्माताओं के डिवाइस के लिए Android 12 उपलब्ध होगा। लेटेस्ट Android वर्जन भी Pixel 6 और Pixel 6 Pro फोन पर पहले से इंस्टॉल उपलब्ध होगा।

Edited By: Mohini Kedia