नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी अब ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के क्षेत्र में कदम रखने वाली है। Amazon अपने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए 3,000 सैटेलाइट को लॉन्च करने वाला है। Amazon ने अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को प्रोजेक्ट कूईपर (Project Kuiper) का नाम दिया है। Amazon का यह एक लॉन्ग टर्म प्लान है जिसमें यूजर्स को मल्टीपल फीलिंग्स के जरिए इंटरनेट एक्सेस का लाभ मिल सकेगा।
 
Amazon ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, इस लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट के लिए यूजर्स को ग्लोबली इंटरनेट का एक्सेस मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी ने पिछले महीने इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकेशन यूनियन को अप्रोच किया है।
 
Project Kuiper में लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सेटैलाइट्स को लॉन्च किया जाएगा जो लो लेटेंसी में भी हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। Amazon इसके लिए रीयूजेबल रॉकेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा जो कंपनी के स्पेस वेंचर को इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में मदद करेगा।

 
आपको बता दें कि Amazon ई-कॉमर्स के अलावा क्लाउट डाटा स्टोरेज प्रदान करने में अग्रणी है। Amazon ने कई क्लाउड डाटा स्टोरेज सर्वर स्थापित किए हैं जो कई बड़ी तकनीकी कंपनियों के डाटा को स्टोर करता है। Amazon के इस प्रोजेक्ट की वजह से अन्य ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों Airtel और रिलायंस Jio को चुनौती मिल सकती है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप