Move to Jagran APP

Amazon ने की Paytm की तरह यूजर के घर जाकर KYC वेरिफेकशन की शुरुआत

Amazon ने भी अपने ई-वॉलेट के लिए यूजर्स के घर जाकर KYC सर्विस उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 05:57 PM (IST)
Amazon ने की Paytm की तरह यूजर के घर जाकर KYC वेरिफेकशन की शुरुआत
Amazon ने की Paytm की तरह यूजर के घर जाकर KYC वेरिफेकशन की शुरुआत

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सुप्रीम कोर्ट ने निजी कंपनियों को आधार का इस्तेमाल न करने का फैसला दिया था। इसके बाद से कंपनियां अपने यूजर्स को जानने के लिए कंपनियां KYC करती हैं। KYC का मतलब Know Your Customer होता है। इसके लिए कंपनियां फिजिकल इंफ्रास्टक्चर उपलब्ध करा रही हैं। Paytm ने तो इसकी शुरुआत कर दी है। कंपनी ने इसके लिए कई एग्जीक्यूटिव को काम पर भी लगा दिया है जिससे वो यूजर्स की KYC पूरी करने में मदद कर सकें। Paytm के बाद अब Amazon ने भी अपने ई-वॉलेट के लिए यूजर्स के घर जाकर KYC सर्विस उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

घर जाकर वेरिफिकेशन करना पड़ता है महंगा:

यूजर्स के घर जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन करना कंपनी को महंगा पड़ता है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कंपनियों के पास कुछ ही ऑप्शन्स बचे हैं जिससे वो अपने यूजर बेस को सुरक्षित रखकर नए यूजर्स को जोड़ सकेंगे। आधार वेरिफिकेशन में यूजर के फिंगरप्रिंट लिए जाते हैं। लेकिन फिजिकल वेरिफिकेशन में यूजर के घर जाकर फिजिकल डॉक्यूमेंट्स को जांचना होता है। आधार वेरिफिकेशन फिजिकल वेरिफिकेशन से सस्ती पड़ती है।

RBI ने ई-वॉलेट्स को लेकर एक आदेश जारी किया था कि कंपनियों को फरवरी तक अपने सभी यूजर्स के डॉक्यूमेंट्स को वेरिफिकेशन के लिए जमा करना होगा। अगर छोटी ई-वॉलेट कंपनियों को देखा जाए तो वो अभी भी अपने मौजूदा यूजर्स को KYC में कनवर्ट करने पर काम कर रही हैं। वहीं, अगर Mobikwik की बात करें तो ई-वॉलेट के साथ-साथ यह वित्तीय सर्विस प्लेटफॉर्म में भी अपने पैर पसार रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि इस समय अपने सभी यूजर्स का पूरा KYC डाटा जमा करना काफी मुश्किल हो गया है।

वहीं, अगर Flipkart को देखा जाए तो उसने PhonePe के लिए UPI विकल्प को चुना है। ऐसे में उसे इस तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है। क्योंकि UPI के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर किया जाता है और बैंकों ने यूजर्स की KYC पहले ही कर रखी है।

यह भी पढ़ें:

इस कंपनी का स्मार्टफोन लेना हो सकता है खतरनाक, फोन में पहले से मौजूद है वायरस

Samsung Galaxy A7 और Galaxy A9 की कीमत हुई 3000 रुपये तक कम, जानें नई कीमत

Flipkart Nokia Days Sale: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 17501 रुपये तक का भारी डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.