Move to Jagran APP

Amazon Great Indian Festival 2023 अब तक का सबसे बड़ा कस्टमर और सेलर सेलिब्रेशन बना!

Amazon Great Indian Festival 2023 की शुरुआत 8 अक्टूबर से हुआ जिसमें 24 घंटे की प्राइम अर्ली एक्सेस के साथ ग्राहकों को जमकर ऑफर मिले। सेल के दौरान 38 हजार से अधिक विक्रेताओं ने एक दिन में सबसे ज्यादा सेल की और 40 लाख से अधिक नए ग्राहकों ने पहली बार अपने पसंदीदा उत्पादों की खरीदारी की। इस दौरान ग्राहकों को 600 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई।

By Jagran NewsEdited By: Subhash GariyaPublished: Mon, 13 Nov 2023 08:50 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2023 08:50 PM (IST)
Amazon India ने पूरे भारत में 19,000 से अधिक पिन-कोड में सामान डिलीवर किए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Amazon का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (GIF) एक बहुत बड़ा ऑनलाइन मेला है। इस बार का GIF देश भर में उनके ग्राहकों, विक्रेताओं और ब्रांड भागीदारों के लिए अब तक का सबसे अच्छा शॉपिंग सेलिब्रेशन साबित हुआ। बता दें कि Amazon Great Indian Festival 2023 की शुरुआत 8 अक्टूबर से हुआ जिसमें 24 घंटे की प्राइम अर्ली एक्सेस के साथ ग्राहकों को स्मार्टफोन, प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स, उच्च गुणवत्ता वाले टीवी, रोमांचक किताबें, हेल्थ एंड पर्सनल केयर, फैशन आइटम, ड्युरेबल लगेज, होम डेकोर और फिटनेस गियर पर आकर्षक ऑफर के साथ टॉप ब्रांडों के 5,000 से अधिक नए लॉन्च तक एक्सेस प्रदान किया गया।

loksabha election banner

38,000 से अधिक विक्रेताओं ने एक दिन में सबसे ज्यादा सेल की और 40 लाख से अधिक नए ग्राहकों ने पहली बार अपने पसंदीदा उत्पादों और ब्रांडों की खरीदारी की। यह Amazon India और उसके भागीदारों के लिए अब तक का सबसे अच्छा त्योहारी सीजन रहा। जबरदस्त बैंक डिस्काउंट और यूनिक रिवॉर्ड के साथ ग्राहकों के लिए खरीदारी को अधिक किफायती और सुविधाजनक बनाया गया, जिससे ग्राहकों को 600 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई।

Amazon India ने पूरे भारत में 19,000 से अधिक पिन-कोड पर कम से कम खुशियों का एक डिब्बा वितरित किया, जिसमें से 80% नए ग्राहक टियर 2 और उससे नीचे के शहरों से आए। Amazon Great Indian Festival 2023 के दौरान प्राइम सदस्यों के लगभग आधे ऑर्डर 48 घंटों के भीतर वितरित किए गए।

“The Amazon Great Indian Festival 2023 इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा रहा है! हम ग्राहकों के उत्सव का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और हमने पहली बार Amazon India पर खरीदारी करने वाले 40 लाख से अधिक नए ग्राहकों के साथ 110 करोड़ से अधिक विजिट का रिकॉर्ड देखा है।

इस त्योहारी सीजन में खरीदारी करने वाले हमारे 80% ग्राहक टियर 2-3 शहरों से आए, जहां पिन कोड डिलीवरी के माध्यम से प्रोडक्ट को डिलीवर किया गया। यह एक मजबूत सिस्टम है। हमने इस सीजन में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक प्राइम साइन अप और टॉप ब्रांडों के 5,000 नए लॉन्च के साथ-साथ सबसे अधिक सेलर पार्टिसिपेशन भी देखा।

भारत में हमारे ऑपरेशन के इतिहास में इसे अब तक का सबसे बड़ा उत्सव बनाने के लिए हमारे ग्राहकों, ब्रांड और बैंक भागीदारों, विक्रेताओं और डिलीवरी सहयोगियों को हार्दिक धन्यवाद" - Manish Tiwary, Country Manager, India Consumer Business, Amazon

यह एक #Sellerbration है

छोटे और मध्यम व्यवसायों, स्टार्टअप, कारीगरों, महिला उद्यमियों ने 6,500 विक्रेताओं के साथ प्रोडक्ट्स के व्यापक चयन को ऑफर किया, जिसमें 2022 की तुलना में 5 गुना वृद्धि देखी गई। Amazon Great Indian Festival 2023 के दौरान Amazon ने अब तक की सबसे अधिक संख्या में विक्रेताओं को बिक्री करते हुए देखा।

38,000 से अधिक विक्रेताओं ने अपनी अब तक की सबसे अधिक सिंगल डे सेल किया। इस त्योहारी सीजन में 750 से अधिक विक्रेताओं ने करोड़ों की बिक्री की और 31,000 विक्रेताओं ने लाखों की बिक्री की।

Amazon India में भी पिछले साल की तुलना में इस त्योहारी सीजन में भाग लेने वाले SMBs की संख्या में 30% से अधिक की वृद्धि देखी गई। बिक्री करने वाले 65% से अधिक विक्रेता टियर 2, 3 शहरों और उससे ऊपर के शहरों से थे।

Amazon Pay के साथ भुगतान, स्कैन और बचत

  • एक महीने तक चले Great Indian Festival 2023 के दौरान शानदार बैंक छूट और कैशबैक रिवार्ड्स से ग्राहकों को 600 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिली।
  • Amazon Pay Later usage पिछले साल की तुलना में 2.4 गुना था, EMI शेयर दोगुना हो गया, क्योंकि हमने क्रेडिट को 1 लाख रुपये तक बढ़ा दिया।
  • 4 में से 1 खरीदारी EMI पर की गई, वहीं 4 में से 3 उत्पाद नो कॉस्ट EMI पर बेचे गए।
  • 4 में से 3 प्राइम सदस्यों ने अच्छे कैशबैक ऑफर का लाभ उठाने के लिए Amazon Pay ICICI Bank को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुना।
  • 2022 की तुलना में Amazon Pay ICICI Bank को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड का उपयोग 25% बढ़ गया, जबकि Amazon Pay UPI यूजर्स में 2 गुना वृद्धि हुई।

प्राइम मेंबर्स

  • पहले 48 घंटों में प्राइम साइन-अप का हाईएस्ट सिंगल डे प्राप्त हुआ।
  • त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी करने वाले 65% से अधिक प्राइम मेंबर्स टियर 2 और 3 शहरों या कस्बों से थे। पिछले वर्ष यह 50% था।
  • प्राइम सदस्यों ने इस त्योहारी सीजन में सौंदर्य, परिधान और घरेलू उत्पादों की खरीदारी को पसंद किया, प्रत्येक 3 में से 1 प्राइम खरीदार ने स्किन केयर, पारंपरिक परिधान और अपने घर के लिए सजावट और लाइटिंग को खरीदा।
  • Amazon Great Indian Festival 2023 के दौरान प्राइम सदस्यों के सभी ऑर्डर (पैन इंडिया) का लगभग 50% 2 दिन या उससे कम के भीतर वितरित किए गए।

सभी कैटेगरी में भारत ने की शॉपिंग

  • प्रीमियम सेगमेंट में Amazon ने नो कॉस्ट EMI और एक्सचेंज ऑफर जैसे विकल्पों के कारण पिछले साल की तुलना में 2.5 गुना अधिक स्मार्टफोन बेचे। बेचे गए सभी स्मार्टफोन में से 60% 5जी के थे और 70% स्मार्टफोन ऑर्डर टियर 2 और उससे नीचे के शहरों से आए थे।
  • Amazon Great Indian Festival 2023 में बड़े स्क्रीन वाले टीवी (55 इंच और ऊपर) की बिक्री में अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की, 2022 की तुलना में 50% अधिक बिक्री दर्ज की गई।
  • कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड पर्सनल कंप्यूटिंग के लिए 5 में से 3 ऑर्डर टियर 2 और 3 शहरों से आए।
  • साड़ी, पुरुषों के डेनिम, कैजुअल वियर, प्रीमियम जूते और स्पोर्ट्स जूते जैसे प्रोडक्ट्स में ग्राहकों की रुचि के कारण Amazon Fashion में 2022 के मुकाबले 3 गुना बढ़ोतरी देखी गई।
  • नए ट्रेंडी ब्यूटी डिवाइस की कैटेगरी में 70% की वृद्धि देखी गई, जबकि ब्यूटी कैटेगरी में डर्मेट के नेतृत्व वाले ब्रांडों और ब्यूटी गिफ्ट में पिछले वर्ष की तुलना में क्रमशः 3x और 4x की वृद्धि देखी गई।
  • फैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने वाले 60% से अधिक नए खरीदार टियर 2 और उसके नीचे के शहरों से आए।
  • Amazon Fresh ने त्योहारी सीजन के दौरान अब तक का सबसे अधिक सिंगल डे सेल और ऑर्डर हासिल किए।
  • Amazon Fresh पर पहली बार खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या में 3 गुना उछाल के साथ इस कैटेगरी में साल-दर-साल 50% से अधिक की वृद्धि देखी गई।
  • ग्राहकों ने Amazon Fresh पर अपनी त्योहारी जरूरतों के लिए खरीदारी का आनंद लिया और स्नैक्स, बिस्कुट, ड्राई फ्रूट्स और पेय पदार्थों में 50% से अधिक की वृद्धि देखी।
  • ग्राहकों ने त्योहारी सीजन के लिए तैयार किए गए विकल्पों को पसंद किया और पिछले साल की तुलना में 25% अधिक डेली एसेंशियल, 50% से अधिक जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ ड्राई फ्रूट्स और मेवे खरीदे।
  • ग्राहकों ने Amazon Great Indian Festival 2023 के दौरान हर 10 सेकंड में इको स्मार्ट स्पीकर, फायर टीवी डिवाइस और किंडल ई-रीडर जैसे Amazon डिवाइस खरीदा।
  • इस Amazon Great Indian Festival में हेल्दी लाइफ ग्राहक की प्राथमिकता थी। इस फेस्टिवल में एयर फ्रायर में 2 गुना, वॉटर प्यूरीफायर में 2 गुना, आउटडोर स्पॉर्ट्स प्रोडक्ट्स में 1.6 गुना, होम वर्कआउट उपकरण में 1.5 गुना और ट्रिप्ली स्टेनलेस स्टील और कास्ट-आयरन कुकवेयर जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के विकल्पों में 1.3 गुना बढ़ोतरी हुई।

प्रीमियम उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी देखी गई

  • 4 में से 1 खरीदारी EMI पर की गई, वहीं 4 में से 3 उत्पाद नो कॉस्ट ईएमआई पर बेचे गए।
  • हमने आभूषण, प्रीमियम स्मार्ट घड़ियों जैसी कैटेगरी के लिए अब तक की सबसे अधिक मांग देखी है, जहां नए लॉन्च लगभग 5 गुना की दर से बढ़े हैं।
  • फ्रेग्रेंस, प्रोफेशनल ब्यूटी को लेकर अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की बढ़ती मांग के साथ लक्जरी ब्यूटी कैटेगरी में 8 गुना तक की वृद्धि देखी गई।
  • Amazon Great Indian Festival के दौरान, एसी, वाशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर सहित प्रीमियम डिवाइस की वृद्धि 2.5 गुना थी, जिसमें 45% से अधिक ग्राहक प्रीमियम उपकरणों में अपग्रेड करना पसंद करते दिखे।
  • AC ने बाकी एप्लाइंसेस की तुलना में 2 गुना वृद्धि के साथ एप्लाइंसेस कैटेगरी में वृद्धि दिखाया।
  • 70% से अधिक ग्राहकों ने अपने घर को अग्रणी ब्रांडों सैमसंग, एलजी, डाइकिन, हायर आदि में अपग्रेड करने के लिए 99 रुपये प्रति दिन की पेशकश जैसे किफायती विकल्पों का उपयोग किया।
  • अधिक ग्राहकों ने प्रीमियम टीवी स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस को प्राथमिकता दी, 2022 की तुलना में इस वर्ष 15% अधिक ग्राहकों ने फायर टीवी स्टिक 4K खरीदा।
  • Amazon ने सोनी प्लेस्टेशन 5 की मांग में 500 गुना और एक्सेसरीज और Games vs. AGIF 22 की खरीदारी में 2 गुना वृद्धि देखी।

B2B ग्राहक Amazon Business से खरीदारी करना करते हैं पसंद

  • Amazon Business में इस साल Amazon Great Indian Festival के शुरुआती दिन के दौरान 2022 की तुलना में 1.4 गुना वृद्धि के साथ सबसे अधिक सिंगल डे कस्टमर साइन अप देखा।
  • 2022 की तुलना में Amazon बिजनेस ऐप डाउनलोड में 3.7 गुना वृद्धि हुई।
  • Amazon बिजनेस में B2B विक्रेताओं के लखपति बनने की संख्या में 1.6 गुना वृद्धि (बनाम 2022) देखी गई।

Amazon Live एक सही खरीदारी करने के निर्णय में करता है मदद

Amazon Great Indian Festival 2023 के लिए Amazon Live के पास 300+ इंफ्लूएंसर्स द्वारा संचालित 1000+ घंटे की लाइव स्ट्रीमिंग थी ताकि ग्राहकों को खरीदारी का निर्णय लेने में मदद मिल सके। हर दिन 18 से अधिक घंटे की नॉन-स्टॉप लाइव स्ट्रीमिंग के साथ Amazon ने दर्शकों का अभूतपूर्व जुड़ाव देखा, जिससे दर्शकों की संख्या अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई!

ब्लॉकबस्टर एंटरटेनमेंट और बहुत कुछ

फेस्टिव सेलिब्रेशन को देखते हुए लॉन्च किए गए प्राइम वीडियो के रोमांचक ओरिजनल, फिल्में और शो, भारत के भीतर और बाहर दोनों जगह ग्राहकों द्वारा पसंद किए गए। भारत में 95% से अधिक पिन कोड के प्राइम सदस्यों ने इन स्पेशल फेस्टिवल रिलीज को स्ट्रीम किया। 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्राइम सदस्यों ने 2023 के उत्सव लाइन-अप के हिस्से के रूप में जारी भारतीय शो और फिल्मों की अविश्वसनीय लाइन-अप देखी।

Great Indian Festival सेल की अवधि के दौरान Prime Video ने अब तक कई फिल्में और शो जारी किए हैं, और भी आने वाले हैं। इसमें एस्पिरेंट्स एस2, मार्क एंटनी और ट्रांसफॉर्मर 7 उस अवधि में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टाइट्ल्स थे। फेस्टिव लाइन-अप के एक भाग के रूप में Prime Video पर जारी किए गए सभी टाइट्ल्स को देश भर से शानदार ग्राहक प्रतिक्रिया मिली, जिसे भारत के 95% से अधिक पिन कोड से दर्शक प्राप्त हुए।

Prime Video ने भारतीय कहानियों को वैश्विक मंच देने का स्तर लगातार ऊंचा उठाया है। इस वर्ष की फेस्टिव लाइन-अप में जारी किए गए भारतीय टाइट्ल्स को 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों में दर्शकों द्वारा देखा गया।

भारत को यात्रा करना बहुत पसंद है

  • पिछले वर्ष की तुलना में फ्लाइट बुकिंग में (मूल्य के अनुसार) 140% की वृद्धि हुई।
  • ग्राहकों ने पहली बार 350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय डेस्टिनेशन के लिए उड़ानें और होटल बुक किए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.