नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। आपको बता दें कि जेफ बेजोस 1982 से अब तक के इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ये आकंड़ें ब्लूमबर्ग इंडेक्स की रिपोर्ट में सामने आए हैं।

दूसरे स्थान पर रहे बिल गेट्स:

अगर दूसरे पायदान की बात करें तो इस पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स हैं। उनकी संपत्ति 55 अरब डॉलर है। आपको बता दें कि बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान दिया था। अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो उनकी संपत्ति भी 150 अरब डॉलर से ज्यादा होती। वहीं, 89 अरब डॉलर संपत्ति के साथ वारेन बफेट तीसरे स्थान पर हैं।

जानें क्यों बढ़ी जेफ बेजोस की संपत्ति:

दरअसल, अमजेन प्राइम डे सेल में हो रही जबरदस्त आमदनी से बेजोस की संपत्ति में इजाफा हुआ है। कंपनी के शेयर की कीमत 1,825.73 डॉलर तक पहुंच गई है। अगर, आंकड़ों पर गौर किया जाए तो कंपनी के शेयर की कीमत साल 2018 में 56 फीसद तक बढ़ी रही है। इसी के चलते जेफ बेजोस की संपत्ति 150.8 अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

रिलायंस से 8 गुना बड़ी है अमेजन:

अमेजन कंपनी को 23 साल हो चुके हैं। इन वर्षों में जेफ बेजोस की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से 8 गुना बड़ी हो चुकी है। यह एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। अमेजन का मार्केट कैप 884.32 अरब डॉलर पहुंच गया है जिससे यह रिलायंस से 8 गुना बड़ी हो गई है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िमिटेड भी 100 अरब डॉलर के क्लब में शुमार हो गई है। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की कुल जितनी संपत्ति है इससे ज्यादा जेफ बेजोस की एक साल में संपत्ति बढ़ी है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर है और जेफ बेजोस की संपत्ति एक साल में 52 अरब डॉलर बढ़ी है।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Big Shopping Day Sale 2018: Google Home Mini आधी कीमत में खरीदने का मौका

SBI में है आपका अकाउंट, बिना बैंक गए इस तरह करें अपना मोबाइल नंबर अपडेट

Flipkart Big Shopping Days 2018: एंड्रॉयड की कीमत में iPhone खरीदने का मौका

Posted By: Shilpa Srivastava