Move to Jagran APP

Realme के साथ ये कंपनियां कर रही हैं 5G स्मार्टफोन्स की तैयारी

Realme भी अब अन्य बड़ी टेक कंपनियों की तरग 5G स्मार्टफोन की रेस में शामिल होने वाला है। Realme ने कहा की भारत में टेलिकॉम ऑपरेटर्स से पहले कंपनी 5G डिवाइसेज के लिए तैयार हो जाएगी।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 10:00 AM (IST)
Realme के साथ ये कंपनियां कर रही हैं 5G स्मार्टफोन्स की तैयारी
Realme के साथ ये कंपनियां कर रही हैं 5G स्मार्टफोन्स की तैयारी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Realme भी अब अन्य बड़ी टेक कंपनियों की तरग 5G स्मार्टफोन की रेस में शामिल होने वाला है। Realme ने कहा की भारत में टेलिकॉम ऑपरेटर्स से पहले कंपनी 5G डिवाइसेज के लिए तैयार हो जाएगी। कंपनी के सीईओ माधव सेठ ने कहा की 5G फोन्स को लेकर टाइमलाइन अभी निर्धारित नहीं है, लेकिन टेलिकॉम ऑपरेटर्स के 5G नेटवर्क के लिए तैयार होने से काफी पहले हम 5G सेवाओं में एंटर करेंगे।

loksabha election banner

भारतीय सरकार का 5G कनेक्टिविटी को 2020 तक रोल-आउट करने का प्लान है। ऑपरेटर्स के लिए तीन महीने का ट्रायल रन अगले महीन से शुरू हो जाएगा। अगर टेलिकॉम ऑपरेटर्स को स्टेबल होने के लिए समय चाहिए होगा, तो ट्रायल पीरियड को एक साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। भारत में सभी बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर जैसे की- Reliance Jio, Bharti Airtel, and Vodafone Idea इन 5G ट्रायल के लिए तैयारी कर रहे हैं।

आपको बता दें, सिर्फ Realme ही नहीं बल्कि लगभग सभी बड़ी कंपनियां 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है जानते हैं इनके बारे में:

Honor: अब जब Huawei ने 5G फोन लॉन्च किया है तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि Honor भी एक 5G फोन पर काम कर रहा है। एंड्रॉइड अथॉरिटी के अनुसार, Honor के प्रेजिडेंट ने कहा था की- Honor ना सिर्फ 2019 में 5G फोन लॉन्च करेगा, बल्कि मार्किट में 5G स्मार्टफोन लाने वाली पहली कंपनी भी बनेगी। इतने 5G फोन्स की घोषणा के बाद यह कहना मुश्किल है की Honor पहली कंपनी बनेगी या नहीं, लेकिन यह जरूर है की Honor भी 5G फोन लेकर आएगा।

अगर आप Samsung स्मार्ट टीवी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक कर आप ऑनलाइन मौजूद विकल्प देख सकते हैं।

Samsung Galaxy S10 5G: Samsung ने अपने पहले 5G और टॉप-एन्ड फ्लैगशिप फोन Samsung Galaxy S10 5G की घोषणा कर दी है। 5G के साथ इस फोन में 6.7 इंच का QHD+ स्क्रीन, 4500mAh बैटरी, टॉप-एन्ड चिपसेट, 8GB रैम, 4 रियर कैमरा, 16MP अल्ट्रा-वाईड लेंस, 12MP अपर्चर लेंस, 12MP टेलीफोटो लेंस और 3D डेप्थ-सेंसिंग कैमरा है।

Galaxy S10 5G में ड्यूल-लेंस फ्रंट-फेसिंग कैमरा और 256GB की इंटरनल स्टोरेज भी होगी। फोन की स्पेसिफिकेशन्स तो अच्छी लगती है, लेकिन इसकी कीमत आपको निराश कर सकती है। ऐसी उम्मीद है की फोन लगभग Samsung Galaxy S10 Plus की कीमत 999 डॉलर से अधिक का होगा।

iPhone 12

जब इतनी कंपनियां 5G स्मार्टफोन लाने की प्लानिंग में है तो Apple भी 5G फोन लेकर आएगी ही, लेकिन Apple 5G फोन लेकर आने वाली पहली कंपनियों में से एक नहीं होगी। अभी चल रही खबरों की माने तो Apple iPhone 11 में 5G सपोर्ट लेकर नहीं आएगी। Apple के 5G फोन के लिए 2020 तक इंतजार करना होगा।

फरवरी 2019 तक आई खबरों के अनुसार, Apple यह निर्णय ले रही है की किस 5G चिप का इस्तेमाल किया जाए।

LG V50 ThinQ: LG ने भी 5G हैंडसेट को घोषणा की है। इस फोन का नाम LG V50 ThinQ है जिसे MWC 2019 में लॉन्च किया गया है। इस फोन में 6.4 इंच AMOLED स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 6GB रैम, ट्रिपल-लेंस रियर कैमरा, 12MP स्टैंडर्ड लेंस, 12MP टेलीफोटो और 16MP अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है। फोन के फ्रंट में 8MP स्टैंडर्ड लेंस और 5MP वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। LG V50 ThinQ में 4000mAh की बैटरी दी गई है। फोन IP68 सर्टिफाइड है। इसमें स्पोर्ट्स मिलिट्री-ग्रेड ड्राप प्रोटेक्शन भी दिया गया है। इसमें सेकंड-स्क्रीन अटैचमेंट का विकल्प भी मौजूद है। फोन कब आएगा और इसकी क्या कीमत होगी, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। उम्मीद है कि यह 2019 के फर्स्ट हाफ में आ सकता है और इसकी कीमत भी हाई होगी।

Oppo F11 Pro को Amazon से खरीदने के लिए क्लिक करें यहां 

OnePlus: OnePlus ने कई बार कहा है कि वो 5G फोन को लेकर आने वाली पहली कंपनी हो सकती है। कंपनी सबसे पहले यूरोप में 5G फोन लेकर आना चाहती है। इसके आलावा, खबरों की माने तो कंपनी इसे दूसरी तिमाही में लाने की प्लानिंग कर रही है। तो हो सकता है कि Oneplus का 5G फोन हमें अप्रैल से जून 2018 में देखने को मिले। Oneplus ने MWC में अपने 5G फोन का प्रोटोटाइप दिखाया है। इस प्रोटोटाइप में टॉप-एन्ड स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 21:9 बिना Notch की स्क्रीन है। ऐसा भी लग रहा है की फोन में QHD+ स्क्रीन दी जा सकती है। हालांकि, कंपनी ने इसके रिजोल्यूशन को लेकर जानकारी नहीं दी है। यह एक प्रोटोटाइप था और हो सकता है की फाइनल स्पेसिफिकेशन्स इससे अलग हो। इस फोन की कीमत $200 के आस-पास हो सकती है।

Huawei Mate X: Huawei ने MWC 2019 में Huawei Mate X की घोषणा की थी। यह फोन सिर्फ 5G इनेबल ही नहीं होगा बल्कि यह एक फोल्डेबल फोन भी होगा। इस फोन में 3 स्क्रीन हो सकती हैं। इसमें एक स्क्रीन 8 इंच OLED डिस्प्ले के साथ आ सकता है। वहीं, एक 6.6 इंच और एक 6.4 इंच होने का अनुमान है।

फोन में ट्रिपल-लेंस कैमरा, 4500mAh की बैटरी, फास्ट चार्जिंग, हाईएन्ड Kirin 980 चिपसेट, 8GB रैम और 512GB स्टोरेज है। Huawei Mate X बेहतर 5G फोन्स में से एक हो सकता है। लेकिन इस फोन की कीमत भी $2,600 के करीब हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Asus ZenFone 6 रोटेटिंग कैमरा के साथ हुआ लॉन्च, पढ़ें फोन के बारे में डिटेल में

Oneplus 7 Pro की आज पहली सेल, जानें कौन-से वैरिएंट कब होंगे बिक्री के लिए उपलब्ध

12MP कैमरा और 4GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Sony Xperia Ace, जानें कीमत

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.