Move to Jagran APP

Alibaba ने भारत में बंद किया UC Browser और UC News का कारोबार

UC Browser और UC News का बिजनेस बंद होने के बाद कंपनी ने भारतीय कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 12:22 PM (IST)
Alibaba ने भारत में बंद किया UC Browser और UC News का कारोबार
Alibaba ने भारत में बंद किया UC Browser और UC News का कारोबार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने पिछले दिनों डाटा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कुल 59 चाइनीज ऐप्स को भारत में बैन किया था। सरकार के इस फैसल के बाद अब चीन की सबसे बड़ी और लोकप्रिय ई-कॉमर्स कंपनी Alibaba ने भारत से अपना कारोबार समेटना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपनी दो लोकप्रिय ऐप्स UC Browser और UC News को कारोबार भारत में पूरी तरह से बंद कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने Vmate का बिजनेस भी बंद कर दिया है। साथ ही कई भारतीय कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाल दिया गया है। 

loksabha election banner

Reuters की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि UCWeb ने भारत में ब्राउजर और न्यूज ऐप के साथ ही शॉर्ट वीडियो ऐप Vmate का भी संचालन किया था। वहीं कंपनी के कुछ कर्मचारियों ने 15 जुलाई को एक पत्र के जरिए बताया कि भारत में चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद वे अपनी नौकरी खो रहे हैं। (इसे भी पढ़ें: भारत में चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद यूजर्स पर क्या होगा प्रभाव)

रिपोर्ट के अनुसार Alibaba ने अपने पे-रोल पर काम करने वाले लगभग 26 भारतीयों को नौकरी से निकाल दिया है और उन्हें ऐप बंद होने का हवाला दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने उन्हें मुआवजा देने का वादा किया है। लेकिन अभी तक इस बारे आधिकारिक तौर पर कंपनी की ओर से कोई प्रेस रिलीज या स्टेटमेंट जारी नहीं की गई है। ऐसे में कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है। (इसे भी पढ़ें: CamScanner का भारतीय विकल्प Bharat Scanner हुआ लॉन्च, मिलेंगे कई खास फीचर्स)

रिपोर्ट के अनुसार Alibaba चीन की एक लोक​प्रिस ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसने भारत में एक महत्वपूर्ण जगह बनाई है। Alibaba ग्रुप के UC Browser के भारत में 130 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। भारत में कंपनी के 100 डायरेक्ट कर्मचारी हैं जबकि सैंकड़ों कर्मचारी थर्ड पार्टी के जरिए काम कर रहे हैं।  

Alibaba ने भारत में UCWeb, UC Browser और Vmate के कारोबार को पूरी तरह से बंद कर दिया है और फैसले की जानकारी कंपनी ने अपने कर्मचारी को एक पत्र जारी करके दी है। जिसमें बताया गया है कि भारत में इन सर्विसेज के सभी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ​इन सर्विसेज को स्थायी तौर पर बंद किया गया है या अस्थायी तौर पर।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.