Move to Jagran APP

5G in India: Airtel से टेक महिंद्रा ने मिलाया हाथ, मिलकर लॉन्च करेंगे 5G सर्विस, यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

भारती एयरटेल (bharti Airtel) और टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के बीच साझेदारी का ऐलान किया है। यह साझेदारी कई मामलों में अहम होगी क्योंकि इससे यूजर्से को 5G सॉल्यूशन और 5G से जुड़ी अन्य तरह की सर्विस पेश की जाएंगी।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2022 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2022 04:07 PM (IST)
Photo Credit - tech mahindra 5g partnership

 नई दिल्ली, पीटीआई। Bharti Airtel Tech Mahindra tie-ups भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने गुरुवार को साझेदारी का ऐलान किया है। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां मिलकर भारत में 5G सर्विस लॉन्च करेंगी। इस साझेदारी में प्राइवेट नेटवर्क और Cloud पर एंटरप्राइज-ग्रेड डिजिटल सॉल्यूशन्स को एक साथ विकसित करने और मार्केट में लाने के लिए पार्टनरशिप की घोषणा की गई है। जहां टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल भारत में 5G डेमोंसट्रेशन और टेस्टिंग कर रहा है, वही टेक महिंद्रा ने 5G एप्लिकेशन और प्लेटफॉर्म विकसित किए हैं। कहा जा रहा है कि एयरटेल और टेक महिंद्रा साथ मिलकर भारत में 5G उपयोग का विकास और मार्केटिंग करेंगे।

loksabha election banner

कंपनियां पेश करेंगी 5G इनोवेशन लैब 

भारतीय और ग्लोबल मार्केट के लिए 5G इनोवेशन लैब लाकर ये दोनों कंपनियां 'मेक-इन-इंडिया' से जुड़े मामलों में विकास और सुधार ला रही है साथ ही ये दोनों कंपनियां कस्टमाइज्ड इंटरप्राइज-ग्रेड प्राइवेट नेटवर्क भी ला रही हैं, जो डिजिटल इकोनॉमी का कोर होगा। यह सॉल्यूशन्स टेक महिंद्रा के सिस्टम की इंट्रीग्रेटेड कनेक्टिविटी के साथ एयरटेल के 5G रेडी मोबाइल नेटवर्क पोर्टफोलियो , फाइबर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को जोड़ने पर ध्यान देंगे।

कंपनियां शुरू में ऑटोमोबाइल, एविएशन, पोर्ट्स, केमिकल, तेल और गैस जैसे सेगमेंट पर फोकस करेंगी और दूसरी इंडस्ट्रीज को बढ़ाएंगी। एयरटेल और टेक महिंद्रा बिजनेस के लिए क्लाउड और कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) सॉल्यूशन भी पेश करेंगी। भारती एयरटेल के CEO-एंटरप्राइज बिजनेस गणेश लक्ष्मीनारायणन ने बताया कि बेहतर टेक्नोलॉजी क्षमताओं और दोनो ब्रांड्स के कस्टमर ट्रस्ट के साथ, यह पार्टनरशिप जरूर सफल होगी।

प्रेसिडेंट, टेक महिंद्रा के कम्युनिकेशंस, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट बिजनेस, और नेटवर्क सर्विसेज के CEO मनीष व्यास ने कहा कि 5G इकोसिस्टम प्रोडक्टिविटी में सुधार करने के लिए विभिन्न सेक्टर्स की इंडस्ट्री को का मौका देता है। साथ ही डिजिटली पॉवर्ड नए जमाने के प्लेटफॉर्म और सॉल्यूशन्स के माध्यम से कस्टमर एक्सपीरियंस को भी बढ़ाता है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.