Move to Jagran APP

Airtel Digital TV और Dish TV हो सकते हैं एक, बनेगी भारत की सबसे बड़ी DTH कंपनी

जियो ने केबल कंपनियां जैसे की Hathway Datacom और DEN नेटवर्क का बड़ा हिस्सा तो अपने नाम कर ही लिया है। इस पूरी परिस्तिथि में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Bharti Airtel Dish TV के साथ मर्जर की प्लानिंग कर रही है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 04:20 PM (IST)
Airtel Digital TV और Dish TV हो सकते हैं एक, बनेगी भारत की सबसे बड़ी DTH कंपनी
Airtel Digital TV और Dish TV हो सकते हैं एक, बनेगी भारत की सबसे बड़ी DTH कंपनी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो अब टेलिकॉम तक ही सीमित नहीं रही है। कंपनी जल्द ही अपनी DTH सेवाएं भी पेश करने की योजना में है। ऐसे में कंपनी के इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले ही लगता है बाकी कंपनियां अपनी तैयारी शुरू कर रही हैं। जियो ने केबल कंपनियां जैसे की Hathway, Datacom और DEN नेटवर्क का बड़ा हिस्सा तो अपने नाम कर ही लिया है। इस पूरी परिस्तिथि में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Bharti Airtel, Dish TV के साथ मर्जर की प्लानिंग कर रही है। जियो के टेलिकॉम इंडस्ट्री में आने के बाद बड़े स्तर पर कई बदलाव हुए हैं। ऐसे में माना जा रहा है की इस बार कंपनियां पहले से ही जियो के प्लान को टक्कर देने के लिए तैयारी कर रहीं हैं।

prime article banner

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मर्जर को लेकर अभी बातचीत शुरूआती चरण में ही है। अभी इस मर्जर को लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। अगर ऐसा होता है तो DTH के क्षेत्र में जियो को कड़ी टक्कर मिलेगी। Airtel Digital TV और Dish TV मिलकर काफी बड़ी इकाई बन जाएगी। दोनों के एक होने पर यह दुनिया की सबसे बड़ी टीवी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बनेगी। दोनों के मिलाकर, 38 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे और भारत में DTH बाजार का 61 प्रतिशत हिस्सा इनका होगा।

DTH का यह मर्जर क्या जियो का नतीजा?

हालांकि, Dish और Videocon के मर्जर के बाद कंपनी की वैल्यू 17000 करोड़ रुपये हो गई है। लेकिन इसकी मार्किट वैल्यू घट कर 7200 करोड़ रुपये रह गई है। वहीं दूसरी ओर, Airtel Digital TV का रेवेन्यू बेहतर हुआ है। कंपनी ने 1000 करोड़ रुपये का रेवन्यू और 15 मिलियन सब्सक्राइबर्स जनरेट किए हैं। इससे कंपनी को 230 रुपये का ARPU हासिल हुआ है जो इंडस्ट्री में सबसे उच्चतम में से एक है। इसी के साथ जियो, जो Airtel का टेलिकॉम इंडस्ट्री में सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी, DTH बिजनेस में भी इसे कड़ी टक्कर देने वाला है। इस तरह, Airtel और Dish TV का मर्जर एक सही कदम दिखाई पड़ता है।

यह भी पढ़ें:

TRAI केबल टीवी-DTH नियम: Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h में किसका है बेस्ट मल्टी-टीवी कनेक्शन?

WhatsApp: डार्क मोड से लेकर ग्रुप इनविटेशन तक, जुड़ने वाले हैं ये खास फीचर्स

Jio, Airtel, Vodafone Idea, BSNL के इन प्लान्स में मिलता है मैक्सिमम डाटा बेनिफिट्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.