Move to Jagran APP

Twitter पर Coronavirus से जुड़ी गलत जानकारी देने वाले पोस्ट पर लगी रोक

Facebook के बाद Twitter ने Coronavirus को लेकर गलत जानकारी देने वाले पोस्ट पर रोक लगाने की घोषणा कर दी है (फोटो साभार Twitter)

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 12:28 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 02:08 PM (IST)
Twitter पर Coronavirus से जुड़ी गलत जानकारी देने वाले पोस्ट पर लगी रोक
Twitter पर Coronavirus से जुड़ी गलत जानकारी देने वाले पोस्ट पर लगी रोक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus से बचाव को लेकर सरकार द्वारा कई कड़े कदम उठाएं गए हैं। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी लोगों को जागरूक करने का काम रहा है। हाल ही में Facebook ने COVID-19 से जुड़े विज्ञापन या पोस्ट को साइट से हटाने का फैसला ​किया है। वहीं अब माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter ने भी COVID-19 को लेकर गलत जानकारी देने वाले पोस्ट को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनी ने ऐसे पोस्ट को रोक लगा दी है कि जो कि यूजर्स को COVID-19 से जुड़ी गलत जानकारी दे रहे हैं। कंपनी का कहना है कि ऐसे पोस्ट हमारी नीतियों के खिलाफ हैं और लोगों तक गलत जानकारी पहुंचा रहे हैं। 

loksabha election banner

Twitter ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर COVID-19 से जुड़ी गलत जानकरी देने वाले पोस्ट पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही अपने यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन भी जारी की है। इस गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है​ कि यूजर्स लोगों हेल्थ से जुड़ी कोई गलत जानकारी Twitter पर पोस्ट नहीं कर सकेंगे। 

बता दें कि इससे पहले Facebook ने भी COVID-19 पर गलत जानकारी देने वाले विज्ञापनों पर रोक लगा दी थी। साथ ही ऐसे पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा दिया हे जो​ कि Coronavirus से बचाव या इलाज को लेकर यूजर्स को गलत जानकारी दे रहे थे। इसके अलावा Google भी लोगों को Coronavirus से बचाव के लिए DO THE FIVE. Help stop coronavirus की पहल की है। 

वहीं इंटरनेट पर Coronavirus से जुड़ी गलत अफवाहों को लेकर हाल ही में Facebook, Google, Twitter, Microsoft, YouTube, LinkedIn और Reddit ने कड़ा कदम उठाया है। इन कंपनियों ने Coronavirus पर फैल रही गलत जानकारियों को रोकने की पहल की है। इन्होंने मिलकर एक स्टेटमेंट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि हम ऐसी अफवाहों को जड़ से खत्म करने का काम करेंगे।

वैसे दुनियाभर में फेल रही Coronavirus जैसी महामारी के खिलाफ WhatsApp ने World Health Organization, UNICEF और UNDP के साथ मिलकर Coronavirus Information Hub को लॉन्च करने की घोषणा की है। जो कि हैल्थ वर्कर्स, शिक्षकों, समुदाय के नेताओं, स्थानीय सरकार और स्थानीय व्यापारियों के लिए आसान को बेहतर सुझाव देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.