नई दिल्ली, टेक डेस्क। 1 December Rule Change:  दिसंबर माह में महंगाई की मार देखने को मिल सकती है। खासतौर पर इंटरनेट यूजर्स के लिए दिसंबर की शुरुआत को अच्छी नहीं कहा सकता है। दरअसल 1 दिसंबर से जियो रिचार्ज समेत कुल 4 सर्विस महंगी होने जा रही है, जिसका सीधा असर आपके मंथली खर्च पर पड़ने वाला है। इन सभी ऑनलाइन सर्विस की कीमत में करीब 20 से 50 फीसदी तक का इजाफा होने जा रहा है। इसमें जियो रिचार्ज, अमेजन प्राइम मेंबरशिप, डीटीएच रिचार्ज और एसबीआई क्रेडिट कार्ड जैसे सुविधाएं शामिल हैं। 

Jio रिचार्ज प्लान 

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नए टैरिफ प्लान 1 दिसंबर 2021 से देशभर में लागू हो रहे हैं। इसमें करीब 20 फीसदी का इजाफा किया है। ऐसे में JioPhone के 75 रुपये वाले प्लान की जगह 91 रुपये देने होंगे। जबकि 129 रुपये वाले अनलिमिटेड प्लान 155 रुपये में आएगा। जियो ने अपने सालाना रिजार्ज प्लान में सबसे ज्यादा 480 रुपये की बढ़ोतरी की है। जियो का 365 दिनों की वैधता वाले प्लान के लिए 2399 रुपये की बजाय 2879 रुपये देने होंगे।

Amazon Prime रिचार्ज

अमेजन प्राइम (Amazon Prime) मेंबरशिप प्लान के नए रेट्स 14 दिसंबर से देशभर में लागू हो जाएंगे। अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है, जिससे सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान बढ़कर 1,499 रुपये हो जाएगा, जो मौजूदा वक्त में 999 रुपये में आता है। वही तीन माह वाले प्लान के लिए 329 रुपये की जगह 459 रुपये देने होंगे। जबकि मंथली प्लान 129 रुपये की बजाय 179 रुपये में आएगा। Amazon Prime मेंबरशिप की बढ़ी कीमतों के असर उन ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा, जिन्होंने Amazon Prime मेंबरशिप प्लान के लिए ऑटो रिन्यू ऑप्शन सेलेक्ट किया है।

DTH रिचार्ज

1 दिसंबर से देश में कुछ चुनिंदा चैनल्स के दाम बढ़ने जा रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। STAR PLUS, COLORS, SONY, ZEE जैसे चैनल्स को देखने के लिए ग्राहकों को 35 से 50 फीसदी ज्यादा कीमत देनी होगी। मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। sony चैनल को देखने के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। इसी तरह ZEE चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 1 दिसंबर से 49 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। जबिक Viacom18 चैनलों के लिए प्रतिमाह 25 रुपये की जगह 39 रुपये देने होंगे।

SBI क्रेडिट कार्ड 

SBI का क्रेडिट कार्ड यूजर्स को जोरदार झटका लगने वाला है। दरअसल 1 दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से कुछ बी खरीदारी महंगा हो जाएगा, क्योंकि हर खरीदारी पर 99 रुपये और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। 

Edited By: Saurabh Verma