Move to Jagran APP

अपने निजी डाटा को हैकर्स से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीक बता रहे हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन मौजूद डाटा सुरक्षित रख सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 30 May 2019 01:51 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 02:30 PM (IST)
अपने निजी डाटा को हैकर्स से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कुछ समय में कई ऐसी खबरें सामने आई हैं जो यूजर डाटा चोरी से संबंधित हैं। हैकर्स ने लोगों के अकाउंट्स में सेंधमारी कर उनकी निजी जानकारी चुराई हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि यूजर अपना डाटा किस तरह सुरक्षित रख सकते हैं जिससे हैकर आपकी जानकारी को एक्सेस ही न कर पाए। इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीक बता रहे हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन मौजूद डाटा सुरक्षित रख सकते हैं।

loksabha election banner

इस तरह अपने डाटा को रखें सुरक्षित:

1. सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि कहीं आपका डाटा लीक तो नहीं हुआ है। इसके लिए आप haveibeenpwned.com पर जा सकते हैं। अगर आपका कोई भी डाटा लीक हुआ होगा तो आपको यहां चेक कर पता चल जाएगा।

2. अगर आपको पता चलता है कि आपका डाटा लीक हुआ है तो आपको अपना पासवर्ड तुरंत बदलना होगा।

3. ध्यान रखें की अलग-अलग अकाउंट्स का पासवर्ड भी अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट्स में करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे यह संभावना ज्यादा बढ़ जाती है कि आपके अकाउंट्स में सेंधमारी हो सकती है।

अगर आपको बुक्स पढ़ने का शौक है तो आप इन्हें Amazon से ऑर्डर कर सकते हैं। इन्हें ऑर्डर करने के लिए आप इन लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं। Becoming खरीदने के लिए क्लिक करें यहां, Life's Amazing Secrets खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

4. पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। अलग-अलग अकाउंट्स के पासवर्ड को मैनेज करने के लिए आप पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकेत हैं। इन्हें आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें Lastpass और 1Password शामिल हैं। यहां आपके पासवर्ड सुरक्षित रहते हैं। यहां आपको ऐसे पासवर्ड जनरेट करने की सलाह दी जाती है जिससे अकाउंट में सेंधमारी न की जा सके।

5. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें। इससे अगर हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा भी तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। इससे किसी भी अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

6. एड ट्रैकिंग को भी ऑफ कर दें। इससे कई बार आपकी जानकारी बाहर साझा कर दी जाती है।

7. अगर आप पेड VPN लेते हैं तो आप अपने इंटरनेट ट्रैफिक और IP एड्रेस को थर्ड पार्टीज से छुपा सकते हैं। वहीं, अगर आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह VPN आपके डाटा को सुरक्षित रख सकता है। यह डाटा को एनक्रिप्ट कर देता है।

Kindle के कुछ विकल्प Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदने के इच्छुक हैं तो ऑफर्स के साथ खरीद सकते हैं। All-New Kindle Paperwhite खरीदने के लिए क्लिक करें यहां 

यह भी पढ़ें:

Cricket World Cup 2019: Xiaomi ने Mi टीवी के लिए लॉन्च किया 30 दिनों का एक्सचेंज प्लान

12GB रैम के साथ Redmi K20 Pro हो सकता है लॉन्च, जानें अन्य खासियतें

₹8,999 में लॉन्च हुआ Amazon Echo Show 5, Alexa सनराइज अलार्म फीचर है खासियत

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.