नई दिल्ली(टेक डेस्क)। Google Tez ऐप को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह ऐप एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। हालांकि गूगल ने Google Tez का नाम बदल कर Google Pay कर दिया है। ऐप के जरिए आप किसी को भी सेकेंड्स में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको सामने वाले के बैंक अकाउंट की नहीं बल्कि उसके मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी। हालांकि यह ऐप तभी काम करेगा जब सामने वाले का मोबाइल नंबर उसके बैंक अकाउंट से कनेक्ट हो और वो Google Pay का इस्तेमाल करता है।

क्या है खास

  • Google Pay को Paytm और BHIM के मुकाबले इस्तेमाल करना ज्यादा आसान है। इस पर आपको हर ट्रांजेक्शन पर कुछ न कुछ कैशबैक मिलता है।
  • एक से ज्यादा बैंक अकाउंट का इस्तेमाल
  • गूगल तेज एप में आप चार बैंक अकाउंट्स को लिंक कर सकते हैं। आप अपने चार अकाउंट्स में से किसी भी अकाउंट को प्राइमरी अकाउंट चुन सकते हैं। आप अपने हर ट्रांजेक्शन का बैलेंस ऐप में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हर आकाउंट का एक अलग यूपीआई पिन मिलता है।

ट्रांजेक्शन सीमा

  • आप दिन भर में 1 लाख रुपये तक की राशि किसी भी यूपीआई एप्स में भेज सकते हैं।
  • यूजर एक ट्रांजेक्शन में 50 हजार रुपये तक की राशि का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • आप दिन भर में 20 किश्तों में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस तरह ऐप को अपने स्मार्टफोन से करें कनेक्ट

Step 1. Google Pay को अपने प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करें।

Step 2. ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसमें अपना मोबाइल नंबर इंटर करें।

Step 3. ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जैसे Send and Receive SMS, Access contacts और Location. इन तीनों परमिशन पर Allow को टैप करें।

Step 4. ऐप में ऐड अकाउंट पर जाकर गूगल अकाउंट से साइन-इन करें। आप दूसरे गूगल अकाउंट से भी साइन-इन कर सकते हैं

Step 5. इसके बाद आपके दिए हुए नंबर पर एक OTP आएगा। इसे ऐप में इंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर वैरिफाइड हो जाएगा।

Step 6. अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए Screen Lock या फिर Google Pin को सेलेक्ट करें।

Step 7. अगर आप Google Pin को सिक्योरिटी के लिए चुनते हैं, तो आपको 4 डिजीट का नंबर इंटर करना होगा। इस दौरान आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए। वहीं, अगर आप Screen Lock पैटर्न को चुनते हैं, तो आप फोन की मौजूदा सिक्योरिटी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे, फिंगरप्रिंट, आइरिस, फेसअनलॉक, पासवर्ड या फिर पैटर्न। इसके बाद सेटअप का प्रोसेस पूरा हो जाता है।

Google Pay पर इस तरह करें अपना बैंक अकाउंट ऐड

Step 1. Google Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट ऐप से लिंक करना होगा। इसके लिए जरुरी है कि आपके पास एक बैंक अकाउंट हो। इसके साथ ही आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर, Aadhaar और PAN से लिंक होना चाहिए।

Step 2. ऐप के होम स्क्रीन पर ऊपर बाईं ओर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इस पर टैप करें। इसके बाद Settings पर टैप करें। यहां आपको अपनी प्रोफाइल कुछ ऑप्शन्स के साथ दिखाई देगी जैसे, फोन नंबर, प्राइवेसी और सिक्योरिटी आदि। यहां आपको bank account आप्शन दिखाई देगा, इस पर टैप करें।

Step 3. अगर आपका बैंक अकाउंट दूसरे UPI अकाउंट से लिंक होगा तो यह आपको इस पेज पर दिखाई देगा, इस पर टैप करें और रिस्टोर करें। या फिर add bank account पर टैप करें।

Step 4. add bank account पर टैप करने के बाद आपको कई सारे बैंक का आप्शन दिखाई देगा। यहां अपने बैंक को चुनें। ऐप वैरिफिकेशन के लिए एक SMS भेजेगा। इसके बाद बैंक अकाउंट को ऐड करें। यहां ध्यान देना जरूरी है कि फोन में वो सिम कार्ड लगा हो जिसके नंबर से आपने अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर रखा है।

यह भी पढ़ें:

Fridge, AC, Washing Machine और Microwave Oven को खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये तरीके

दुनिया के किसी भी कोने से अब अपने स्मार्टफोन से करें Desktop को कंट्रोल

कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता 

Posted By: Shridhar Mishra