Move to Jagran APP

WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो बैन हो जाएगा आपका अकाउंट

मैसेजिंग के लिए WhatsApp का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आप भी व्हाट्सएप पर ये गलतियां करते हैं तो तुरंत बंद कर दें। नहीं तो आपके व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:08 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 06:53 AM (IST)
WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो बैन हो जाएगा आपका अकाउंट
WhatsApp की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp दुनिया का पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। इसका अंदाजा गूगल प्ले-स्टोर पर रैंकिंग और डाउनलोडिंग के आंकड़े से लगाया जा सकता है। यही कारण है कि इस प्लेटफॉर्म पर फेक मैसेज, फोटो और वीडियो तेजी से वायरल होते हैं। इन फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सएप सख्त कदम उठा रहा है। ऐसे में हम आपको ऐसी वजहें बताने जा रहे हैं, जिनके कारण आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

prime article banner

फेक व्हाट्सएप अकाउंट बनाना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप की गाइडलाइन में साफ लिखा है कि अगर यूजर फेक व्हाट्सएप अकाउंट बनाते हैं, तो व्हाट्सएप उन यूजर्स को हमेशा के लिए बैन कर देगा।

स्पैम मैसेज भेजना

अगर कोई आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है और आप उसे लगातार मैसेज भेजते रहते हैं तो इस स्थिति में व्हाट्सएप आपको हमेशा के लिए बैन कर देगा। आप दोबारा व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं यदि आप बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग, और इसी तरह के अवैध या अनुचित कम्युनिकेशन में पाए जाते हैं तो भी आपके अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

GBWhatsApp जैसे ऐप का इस्तेमाल करना

WhatsApp Delta, GBWhatsApp और WhatsApp Plus जैसे थर्ड-पार्टी ऐप का इस्तेमाल करने पर व्हाट्सएप आपको हमेशा के लिए बैन कर सकता है। कंपनी का मानना है कि इस तरह के थर्ड-पार्टी ऐप इस्तेमाल करने से यूजर्स का निजी डेटा लीक हो सकता है।

फेक मैसेज और वीडियो सेंड करना

व्हाट्सएप उन यूजर्स के अकाउंट पर सबसे पहले प्रतिबंध लगाता है, जो हिंसा फैलाने के उद्देश से मैसेज भेजते हैं। साथ ही फेक फोटो और वीडियो भेजने वाले यूजर्स को भी ब्लॉक किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.