नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर मचे बवाल के बीच हाल ही में अमेरिका के कारोबारी Elon Musk ने Signal ऐप इस्तेमाल करने की अपील की थी, जिसके बाद से ही अब इस मोबाइल ऐप को व्हाट्सएप के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। वहीं, लोग भी अब व्हाट्सएप के विकल्प तलाश रहे हैं। अगर आप भी व्हाट्सएप की जगह कोई दूसरे मैसेजिंग ऐप की खोज कर रहे हैं, तो यह खबर आपके मतलब की है। यहां हम आपको कुछ चुनिंदा मैसेजिंग मोबाइल ऐप के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप Whatsapp की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इन ऐप पर डालते हैं एक नजर...   

Signal

Signal ऐप यूजर्स को मैसेज भेजने, ऑडियो और विडियो कॉल्स करने, फोटोज, विडियोज और लिंक शेयर करने की सहूलियत देता है। ऐप का दावा है कि उसकी तरफ से यूजर डेटा का ना के बराबर इस्तेमाल किया जाता है।  यह यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी नहीं भेजता और यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है। साथ ही ऐप की सिक्योरिटी को अपने हिसाब से तय करने का विकल्प दिया गया है। Signal दिसंबर 2020 में ग्रुप विडियो कॉलिंग का ऑप्शन भी लेकर आया है।

Telegram

Telegram लोकप्रिय मोबाइल ऐप में से एक है। इस मोबाइल ऐप में यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही यूजर्स इस ऐप के जरिए मल्टीमीडिया फाइल शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा टेलीग्राम ऐप को मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।      

Viber Messenger

Viber शानदार मैसेजिंग मोबाइल ऐप है। इस ऐप को अब तक एक बिलियन से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप में ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा दी गई है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस ऐप में व्हाट्सएप की तरह Self-Destruct मैसेज फीचर दिया गया है, जिसके एक्टिवेट होने के बाद मैसेज कुछ समय बाद अपने-आप डिलीट हो जाता है। इसके साथ ही यूजर्स चैटिंग के दौरान स्टिकर और GIF का उपयोग कर सकते हैं।

Wire

Wire शानदार मैसेजिंग ऐप में से एक है। यह ऐप यूजर्स का निजी डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। यूजर्स को इस ऐप में व्हाट्सएप की तरह ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं। वहीं, इस मोबाइल ऐप का साइज 35M है और इसे अब तक 5,00,000 से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021