Move to Jagran APP
Featured story

WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये तीन काम, अकाउंट तुरंत हो जाएगा सस्पेंड

वॉट्सऐप का इस्तेमाल जितना आसान है उतना ही इस चैटिंग ऐप को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है। कई बार यूजर को जानकारी भी नहीं होती और अकाउंट सस्पेंड हो जाता है। अगर आपके अकाउंट से कुछ भी ऐसा किया जाता है जो वॉट्सऐप की मैसेजिंग गाइडलाइन्स को फॉलो न करता हो तो अकाउंट सस्पेंड (WhatsApp account Suspension) हो सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 10 Jun 2024 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 11:00 PM (IST)
WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये तीन काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स कर रहे हैं। मेटा का यह चैटिंग ऐप स्मार्टफोन यूजर की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

वॉट्सऐप का इस्तेमाल जितना आसान है, उतना ही इस चैटिंग ऐप को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है। कई बार यूजर को जानकारी भी नहीं होती और अकाउंट सस्पेंड हो जाता है।

क्यों होता है वॉट्सऐप अकाउंट सस्पेंड

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी की मैसेजिंग गाइडलाइन्स को लेकर भी जानकारी होना जरूरी है।

अगर आपके अकाउंट से कुछ भी ऐसा किया जाता है जो वॉट्सऐप की मैसेजिंग गाइडलाइन्स को फॉलो न करता हो तो अकाउंट सस्पेंड  (WhatsApp account Suspension) हो सकता है।

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को मैसेजिंग को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की सलाह देती है-

वॉट्सऐप पर भूल कर भी न करें ये तीन काम

अवैध कंटेंट शेयर करने से बचें

वॉट्सऐप अकाउंट के जरिए अगर अवैध कंटेंट शेयर किया जाता है तो अकाउंट सस्पेंड हो सकता है। ऐसा कंटेंट जो बच्चों के यौन शोषण, आतंकवादी संगठनों या व्यक्तियों को सपोर्ट कर रहा हो वॉट्सऐप पर शेयर किए जाने से बचना चाहिए।

कंपनी की गाइडलाइन्स में साफ लिखा है कि बौद्धिक संपदा (intellectual property), जिसे कि शेयर करने का अधिकार यूजर के पास न हो वॉट्सऐप पर शेयर नहीं की जा सकती है।

इसके अलावा, वॉट्सऐप यूजर का अकाउंट मानव तस्करी या अवैध दवाओं के व्यापार, हिंसक अपराध से जुड़ा नहीं होना चाहिए।

बल्क मैसेजिंग, ऑटो मैसेजिंग से बचें

वॉट्सऐप यूजर का अकाउंट WhatsApp की अखंडता प्रणाली (integrity systems) को कमजोर करने में शामिल नहीं होना चाहिए। डेटा को स्क्रैप करने, वॉट्सऐप और वॉट्सऐप यूजर्स को नुकसान पहुंचाने, बल्क मैसेजिंग, ऑटो मैसेजिंग, ऑटो डायलिंग जैसी एक्टिविटी से अकाउंट जुड़ा नहीं होना चाहिए।

फ्रॉड एक्टिविटी से न जुड़ा हो अकाउंट

वॉट्सऐप यूजर का अकाउंट किसी फ्रॉड या स्पैम (WhatsApp spam report) से जुड़ा नहीं होना चाहिए। स्कैम या फ्रॉड के लिए बार-बार वॉट्सऐप यूजर्स को कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करने वाले अकाउंट को भी सस्पेंड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः रात होते ही Black और दिन के उजाले में White हो जाएगा WhatsApp, बस ऑन करनी होगी ये सेटिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.