Move to Jagran APP
Featured story

YouTube खोलने के साथ ही आंखों के सामने आ जाएगा कुछ ऐसा-वैसा, पहले ही ऑन कर लें ये सेटिंग

आज के समय में हर दूसरे शख्स तक इंटरनेट की पहुंच है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इंटरनेट का सावधानी से इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी बन जाती है। क्या हो अगर आपके फोन पर यूट्यूब ओपन करने के साथ ही कुछ ऐसा दिख जाए जो आपके लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाए।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 11 Jun 2024 09:30 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 09:30 PM (IST)
YouTube खोलने के साथ ही आंखों के सामने आ जाएगा कुछ ऐसा-वैसा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में हर दूसरे शख्स तक इंटरनेट की पहुंच है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ऐसे में इंटरनेट का सावधानी से इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी बन जाती है। क्या हो अगर आपके फोन पर यूट्यूब ओपन करने के साथ ही कुछ ऐसा दिख जाए जो आपके लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाए।

मैच्योर कंटेंट का क्यों मिलता है सजेशन

दरअसल, यहां आपको समझने की जरूरत है कि यूट्यूब पर अगर एक बार के लिए भी मैच्योर कंटेंट देखा जाता है तो प्लेटफॉर्म पर आपको इसी तरह का कंटेंट सजेस्ट किया जाएगा।

ऐसा यूट्यूब हिस्ट्री की वजह से होता है। यूट्यूब का कहना है कि हर यूजर की कंटेंट को लेकर अलग जरूरत और पसंद हो सकती है, ऐसे में यूजर को पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस देने के लिए यूजर की सर्च और वॉच हिस्ट्री मायने रखती है।

हालांकि, यह जरूरी है कि आप इस मैच्योर कंटेंट की वजह से पब्लिक प्लेस में या किसी दोस्त-रिश्तेदार या अपनों के सामने शर्मिंदा न हो।

यूजर की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब पर रिस्ट्रिक्टेड मोड (YouTube Restricted Mode) की सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ेंः YouTube पर वीडियो देखने के दौरान फटाफट करें ये काम, मिनटों में उड़ सकता है सारा मोबाइल डेटा

यूट्यूब रिस्ट्रिक्टेड मोड क्या है?

यूट्यूब रिस्ट्रिक्टेड मोड के साथ यूट्यूब यूजर को एक सेफ एनवायरमेंट मिलता है। यह मोड ऑन हो तो बच्चे भी फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस मोड के साथ मैच्योर कंटेंट को लेकर कुछ पाबंदियां लग जाती हैं। इस मोड के साथ हानिकारक या आपत्तिजनक यूट्यूब वीडियो सर्च में नजर नहीं आते। इसी के साथ वीडियो फीड और वेबसाइट में कहीं भी दूसरी जगह मैच्योर कंटेंट नजर नहीं आता।

ऐसे ऑन करें यूट्यूब रिस्ट्रिक्टेड मोड

  • सबसे पहले फोन में यूट्यूब ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर प्रेस करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर सेटिंग आइकन पर टैप करना होगा।
  • अब General पर टैप करना होगा।
  • अब स्क्रॉल डाउन कर Restricted Mode के टॉगल को इनेबल करना होगा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.