नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp पेमेंट की भारतीय यूजर्स के लिए इसी साल फरवरी में घोषणा की गई। इस फीचर को हाल ही में रोल आउट किया गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप का यह पेमेंट फीचर एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप पेमेंट UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित सेवा है, जो काफी सुरक्षित मानी जाती है।

क्या है UPI?

UPI के द्वारा यूजर्स किसी भी तरह के पेमेंट का आदान-प्रदान UPI लिंक्ड बैंक अकाउंट के साथ कर सकता है। इस सेवा के साथ विदेशों में भी पैसा स्विफ्ट ट्रांसफर किया जा सकता है। वॉट्सऐप पेमेंट सेवा भी इसी सिस्टम पर आधारित है। इस सेवा के शुरू होने से अब यूजर्स किसी भी अन्य वॉट्सऐप यूजर्स से पेमेंट वॉट्सऐप पर ही मंगा सकता है। बशर्ते कि यूजर का वॉट्सऐप के लिए इस्तेमाल किया गया मोबाइल नंबर उसके UPI बेस्ड बैंक अकाउंट से लिंक हो। वॉट्सऐप पेमेंट भारत के मुख्य बैंकों जैसे की आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक को सपोर्ट करता है। जल्द ही देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय बैंक भारतीय स्टेट बैंक के यूजर्स को भी वॉट्सऐप पेमेंट की सुविधा मिल जाएगी।

इस तरह वॉट्सऐप को अपने स्मार्टफोन में करें सेट

स्टेप- 1: सबसे पहले अपने वॉट्सऐप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं और पेमेंट ऑप्शन को टैप करें।

स्टेप- 2: यहां आपको नया अकाउंट जोड़ने के लिए एड न्यू अकाउंट पर टैप करना होगा (जो बैंक अकाउंट हेडर में मिलेगा)।

स्टेप- 3: अब आप यहां सभी नियम और शर्तों को पढ़कर एक्सेपट कर लें।

स्टेप- 4: अब आपके पास एसएमएस वेरिफिकेशन का ऑप्शन देगा। इसके जरिए आप अपने यूपीआई लिंक्ड बैंक अकाउंट को वेरिफाई कर लेंगे।

स्टेप- 5: अगले टैब में आपके पास अपना बैंक अकाउंट चुनने का ऑप्शन मिलेगा। अपने बैंक अकाउंट को चुनकर आप वॉट्सऐप पेमेंट फीचर को इनेबल कर सकेंगे।

स्टेप- 6: अगर, आपके वॉट्सऐप पर रजिस्टर्ड नंबर से कई बैंकों के अकाउंट लिंक हैं तो आपके बैंक से एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें यूपीआई अकाउंट के सेटअप का कंफर्मेशन मिलेगा।

नोट: वॉट्सऐप पेमेंट का यह ऑप्शन नए अपडेट के साथ रोल आउट किया गया है। अगर, आपके वॉट्सऐप में यह ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है तो नए अपडेट के साथ यह ऑप्शन दिखाई देगा। 

यह भी पढ़ें:

Realme 2 भारत में 28 अगस्त को होगा लॉन्च, शाओमी Mi A2 को मिलेगी चुनौती

फेसबुक और ट्विटर ने बंद किए सैकड़ों फर्जी खाते, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Samsung Galaxy J2 Core बजट रेंज में हुआ लॉन्च, नोकिया के स्मार्टफोन से होगी टक्कर

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप