Move to Jagran APP

Google का चैटबॉट Bard किन मायनों में है खास, ChatGPT से कैसे है अलग?

सोमवार देर रात अल्फाबेट और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट कर कंपनी के नए एआई चैटबॉट Bard के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। बताया गया कि बहुत जल्द कंपनी नए चैटबॉट को पब्लिक यूज के लिए पेश करेगी। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 07 Feb 2023 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 04:36 PM (IST)
Google का चैटबॉट Bard किन मायनों में है खास, ChatGPT से कैसे है अलग?
What Is Google New AI Chatbot Bard How To Use, Pic courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल ने अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबोट Bard पेश कर दिया है। यह टेक की की दुनिया में एक बड़ी पेशकश है। अभी तक जहां ओर ChatGPT की तमाम खासियतों की वजह से इसे गूगल के बड़े राइवल के रूप में देखा जा रहा था, वहीं अब Bard का आना यूजर्स की उत्सुकता बढ़ा रहा है।

loksabha election banner

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के ट्वीट के बाद हर कोई नए चैटबोट Bard को ChatGPT के कॉम्पटीटर के रूप में देख रहा है। आइए इस आर्टिकल में Bard से जुड़ी कुछ खास बातों पर एक नजर डालते हैं।

Bard क्या है

Bard गूगल का आर्टफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है। यह ठीक ChatGPT की तरह ही काम करेगा, यानी यूजर्स चैटबॉट का इस्तेमाल बातचीत के जरिए कर सकेंगे। नया चैटबॉट गूगल के लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन पर आधारित है (Language Model for Dialogue Application or LaMDA) कंपनी के मुताबिक यह LaMDA का लाइट- वर्जन है।

Bard को क्यों लाया गया है

Bard को यूजर्स की बेहतर सुविधा के लिए पेश किया जाएगा। यूजर्स पहले के मुताबिक कठिन जानकारियों को भी आसान भाषा में पा सकें, यही नहीं फ्रेश, हाई- क्वालिटी और सटीक जानकारियों को भी गूगल के चैटबॉट से पाया जा सकेगा। गूगल का नया चैटबॉट बहुत कम समय में तैयार कर पेश किया गया है, ऐसे में इसे ChatGPT के कॉम्पटीटर के रूप में देख सकते हैं।

Bard को कौन कर सकता है इस्तेमाल

अल्टाबेट और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की मानें तो Bard को अभी केवल कुछ यूजर्स के लिए टेस्टिंग बेस पर पेश किया गया है। हालांकि, बहुत जल्द Bard को पब्लिक यूज के लिए भी पेश किया जाएगा।

Bard के बारे में कहां मिलेंगी और जानकारियां

दरअसल Bard को आज ही पेश किया गया है, वहीं कल यानी बुधवार को गूगल अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इवेंट होस्ट करने जा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि Bard के बारे में कंपनी और जानकारियां उपलब्ध करवा सकती है।

ये भी पढ़ेंः डिजिटल अर्थव्यवस्था की चुनौतियों के निपटारे के लिए सरकार ने उठाया नया कदम, कानून के लिए नए पैनल का हुआ गठन

ChatGPT का नाम सुना है लेकिन नहीं जानते बात करने का सही तरीका? ऐसे करें इस चैटबॉट का इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.