Move to Jagran APP

Twitter Tips: अपने ट्वीट को कैसे बनाएं इंटरैक्टिव, जोड़ें फोटोज और वीडियोज

Twitter ने पिछले साल इस प्लेटफॉर्म को ज्यादा इंटरैक्टिव बनाने के लिए कई फीचर्स जोड़ें हैं। इन फीचर के जरिए यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर फोटोज वीडियोज के अलावा लिंक्स भी जोड़ सकते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 11:56 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 12:01 PM (IST)
Twitter Tips: अपने ट्वीट को कैसे बनाएं इंटरैक्टिव, जोड़ें फोटोज और वीडियोज
Twitter Tips: अपने ट्वीट को कैसे बनाएं इंटरैक्टिव, जोड़ें फोटोज और वीडियोज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल यूजर्स सोशल कन्वर्सेशन के लिए करते हैं। इसमें यूजर्स पोस्ट के जरिए अपनी बातों को शेयर कर सकते हैं। ये माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि Facebook की तरह ही लोकप्रिय है और इसके यूजर्स एलीट माने जाते हैं। Twitter ने पिछले साल इस प्लेटफॉर्म को और ज्यादा इंटरैक्टिव बनाने के लिए कई फीचर्स जोड़ें हैं। इन फीचर के जरिए यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर फोटोज, वीडियोज के अलावा लिंक्स भी जोड़ सकते हैं। साथ ही साथ, यूजर्स Facebook की तरह ही Twitter पर भी लाइव जा सकेंगे। आज हम आपको इस प्लेटफॉर्म में ट्वीट के साथ कंटेंट जोड़ने के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

फोटोज या GIF इमेज

आप Twitter के जरिए फोटोज या GIF इमेज को भी पोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्वीट करने वाले विंडो के बांयीं और फोटोज और GIF जोड़ने का बटन मिलेगा। इस बटन पर टैप या क्लिक करके आप अपने ट्वीट के साथ इन एलिमेंट्स को जोड़ सकते हैं। ध्यान रहे कि आप एक पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा 4 फोटोज या GIF इमेज को जोड़ सकते हैं। आप अपने ट्वीट के साथ जोड़े जाने वाले फोटोज या GIF इमेज में फिल्टर भी लगा सकते हैं और इमेज को क्रॉप भी कर सकते हैं। यही नही, आप फोटोज में स्टीकर्स भी जोड़ सकते हैं।

वीडियो पोस्ट करना

Twitter पर भी आप अन्य प्लेटफॉर्म की तरह ही वीडियोज भी पोस्ट कर सकते हैं। हालांकि, Twitter पर आप 2 मिनट 20 सेकेंड्स से ज्यादा अवधि की वीडियोज पोस्ट नहीं कर सकते हैं। ट्वीट के साथ वीडियोज पोस्ट करने के लिए आपको Tweet विंडो में जाकर कैप्चर बटन पर होल्ड करना होगा। ऐसा करने के आप किसी वीडियो को रिकॉर्ड करके पोस्ट कर सकेंगे। यही नहीं, आप कैप्चर आइकन के बगल में आपके डिवाइस में मौजूद वीडियोज दिखता है। आप वहां से या फिर इमेज आइकन पर टैप या क्लिक करे वीडियोज को अपलोड कर सकेंगे।

लिंक पोस्ट करना

Twitter पर आप अपने ट्वीट के साथ लिंक भी पोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी लिंक को डायरेक्ट ट्वीट विंडो में पेस्ट कर सकते हैं। ट्वीट करने की वर्ड लिमिट कम होने की वजह से शॉर्ट लिंक पोस्ट करना बेहतर होगा।

लाइव

Twitter पर लाइव आने के लिए भी ट्वीट विंडो में जाना होगा। इसके बाद आप कैमरा पर टैप करके स्वाइप लेफ्ट करें तो आपको नीचे लाइव जाने का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करके आप Twitter पर अपने फॉलोअर्स के साथ लाइव इंटरेक्ट कर सकेंगे।

फोटो के साथ कैप्शन जोड़ना

इमेज ट्वीट करते समय आप अपने फोटो के साथ कैप्शन भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको फोटो एड करने के बाद Add description पर टैप करना होगा। इसके बाद आप जो भी कैप्शन लिखना चाहते हैं वो फोटो के नीचे दिखाई देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.