Move to Jagran APP

SMS का जमा हो रहा भंडार, कैटेगरी के साथ आसान होगा काम, Truecaller के इस फीचर का iPhone यूजर ऐसे करें इस्तेमाल

Truecaller SMS Filtering Feature हर स्मार्टफोन यूजर के फोन में एसएमएस का भंडार लग जाता है। इन मैसेज में से काम के मैसेज को छांट पाना मुश्किल है। ऐसे में Truecaller SMS Filtering Feature का इस्तेमाल कर सकते हैं। (फोटो- Unsplash)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 07 May 2023 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 07 May 2023 10:23 AM (IST)
Truecaller SMS Filtering Feature For iPhone Users, (Pic Courtesy- Unsplash)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कॉलर की पहचान के लिए ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। खास कर अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर की डिटेल्स स्क्रीन पर अपीयर होने से रिसीवर को सुविधा मिलती है। कॉल उठाना चाहिए या नहीं, इस बात का फैसला ट्रूकॉलर के इस्तेमाल से और भी आसान हो जाता है।

कंपनी भी अपने यूजर्स को लुभाने के लिए नए-नए फीचर्स को पेश करती रहती है। अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो ये आर्टिकल आपके काम हो सकता है। आप ट्रूकॉलर के एसएमएस फिल्टर का फायदा उठा सकते हैं।

क्या है एसएमएस फिल्टरिंग फीचर

कई बार स्मार्टफोन में कई एसएमएस इक्टठे हो जाते हैं। इन एसएमएस को मैनुअली सेलेक्ट कर डिलीट कर काफी उबाऊ और थकाऊ काम होता है। ऐसे में सभी मैसेज को एक साथ डिलीट करने का तरीका भी काम नहीं आता, क्योंकि कई बार जरूरी ओटीपी और मैसेज भी डिलीट हो जाने का खतरा रहता है।

यूजर की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए ट्रूकॉलर ने आईफोन यूजर्स के लिए iOS 14 के साथ एसएमएस फिल्टरिंग फीचर (SMS filtering feature) पेश किया। हालांकि, iOS 16 में इस सुविधा को और बेहतर बना दिया गया है। फीचर को एक्टीवेट करने के बाद डिवाइस पर आने वाले हर एसएमएस को एक कैटेगरी में रखा जा सकेगा।

किन कैटगरी में सेव होंगे एसएमएस

कंपनी के इस फीचर में Finance, Orders, Reminders, Coupons, Offers के तहत एसएमएस को रखा जाएगा। फाइनेंस सेक्शन में यूजर के बैंक एसएमएस, ओटीपी मैसेज रहेंगे।

इसी तरह ऑनलाइन ऑर्डर की डिटेल्स ऑर्डन सेक्शन और बिल रिमांडर, सब्सक्रिप्शन को रिमांडर सेक्शन में देखा जा सकेगा। प्रमोशनल कूपन को कूपन सेक्शन और डिस्काउंट से जुड़े प्रमोशनल एसएमएस को ऑफर्स सेक्शन में देख सकेंगे।

ऐसे एनेबल करना होगा एसएमएस फिल्टरिंग फीचर

  • सबसे पहले आईफोन पर ट्रूकॉलर ऐप को ओपन करना होगा।
  • यहां iPhone Settings से Messages पर आना होगा।
  • यहां पर Unknown & Spam पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Filter Unknown Senders के लिए टोगल को टर्न ऑन करना होगा।
  • Truecaller ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपका काम बन जाता है।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.