Move to Jagran APP

Truecaller के ये हैं वो फीचर्स, जो बदल देंगे आपके स्मार्टफोन चलाने का तरीका, आएंगे आपके बहुत काम

ट्रूकॉलर (Truecaller) के पास एक या दो नहीं बल्कि काफी संख्या में फीचर्स मौजूद हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। हम आपको यहां ट्रूकॉलर के उन ही फीचर के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 01:04 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 07:29 AM (IST)
Truecaller के ये हैं वो फीचर्स, जो बदल देंगे आपके स्मार्टफोन चलाने का तरीका, आएंगे आपके बहुत काम
Truecaller मोबाइल ऐप की ये फोटो प्ले स्टोर से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्रूकॉलर (Truecaller) का इस्तेमाल आज के समय में सबसे ज्यादा किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म पर इतने फीचर्स मौजूद हैं, जिनके जरिए हम नंबर सर्च करने से लेकर मोबाइल पर आने वाली अनचाही कॉल तक को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रूकॉलर पर कई ऐसे फीचर्स भी हैं, जो बहुत उपयोगी हैं, लेकिन हमें उनके बारे में नहीं पता है। हम इस खबर में आपको उन ही फीचर्स के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं...

loksabha election banner

ट्रूकॉलर को बनाएं डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप

जब आप ट्रूकॉलर को अपना डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप बनाएंगे, तो आपको अनेक उपयोगी फीचर मिलेंगे। ट्रूकॉलर आपके मौजूदा मैसेजेस (भले ही आपके पास हजारों पुराने एसएमएस हों) को विभिन्न श्रेणियों, जैसे महत्वपूर्ण, प्रमोशनल मैसेजेस एवं स्पैम में लिस्ट करता है। हमारी पिछली स्टोरी में आपने स्मार्ट एसएमएस फीचर के बारे में जरूर पढ़ा होगा लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि यह सब आपके डिवाइस पर ऑफलाइन होता है। एसएमएस की कोई भी जानकारी ऑनलाइन नहीं भेजी जाती है और ट्रूकॉलर के सर्वर पर ओटीपी या वित्तीय जैसी जानकारी स्टोर नहीं होती है। आप इस ऐप पर महत्वपूर्ण रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

कैमरे के जरिए करें नंबर सर्च

ट्रूकॉलर की खूबी है कि आप कैमरे के जरिए किसी भी नंबर को सर्च कर सकते हैं। यह फीचर गूगल लेंस की तरह काम करता है। आपको आसान शब्दों में बताएं तो आपको कोई भी नंबर दिखाई दे, चाहे वे कागज पर लिखा हो या फिर किसी बड़े बोर्ड पर, आप ट्रूकॉलर ऐप खोलें और सर्च बार में कैमरा स्कैन पर टैप करें। इस नंबर पर फोन के कैमरे को केंद्रित करें और ट्रूकॉलर आपको सर्च के परिणाम दिखा देगा।

अनचाही कॉल को करें स्पैम लिस्ट में शामिल

हमारे फोन पर रोज टेलीमार्केटिंग कंपनियों और एजेंसियों की कॉल्स आती हैं। ऐसे में ट्रूकॉलर हमें ऐसी कॉल्स को ब्लॉक और स्पैम अंकित करने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसे नंबर को यह ऐप लाल रंग में दिखाता है।

फ्लैश मैसेजिंग

ट्रूकॉलर का फ्लैश मैसेजिंग इंटरनेट पर अन्य ट्रूकॉलर यूजर्स को मैसेज भेजने का एक तरीका है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध आम चैट या आईएम से अलग है। इसका इस्तेमाल कर आप शॉर्ट मैसेज, इमेज, और अपने स्थान की जानकारी अन्य ट्रूकॉलर यूजर्स को भेज सकते हैं, जिन्होंने इस फीचर को इनेबल किया हो। फ्लैश मैसेज यूजर के इंटरैक्शन के बिना सीधे मोबाइल फोन की मुख्य स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। ये मैसेज अलग होते हैं और ये इनबॉक्स में स्टोर नहीं होते हैं।

गूगल ड्राइव पर जरूर लें डेटा

क्या आपको अपना फोन खोने पर पूरा डेटा खो जाने की चिंता सताती है? ट्रूकॉलर आपके सभी कॉन्टैक्ट, मैसेज, कॉल हिस्ट्री, एवं ब्लॉक लिस्ट डेटा का बैकअप आपकी गूगल ड्राइव पर सुरक्षित रूप से रख सकता है। बैकअप लेने के लिए ट्रूकॉलर में जाकर सैटिंग्स और फिर बैकअप पर टैप करके उसे अपने जीमेल अकाउंट से लिंक करें। अगर आपका फोन खो जाता है या फिर ऐप क्रैश कर जाता है, तो ट्रूकॉलर को दोबारा इंस्टॉल करें और आपका पूरा डेटा रिस्टोर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.